Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानिए नारियल के बीज से पुत्र प्राप्ति का उपाय

  • नारियल के बीज का प्रयोग अनेक कार्यों को सिद्ध करने के लिए किया जाता है।
  • नारियल का बीज भगवान शिव (Lord Shiva) का आशीर्वाद माना जाता है।

जानिए नारियल के बीज से पुत्र प्राप्ति का उपाय
X
प्रतीकात्मक

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नारियल के बीज का प्रयोग अनेक कार्यों को सिद्ध करने के लिए किया जाता है। नारियल का बीज भगवान शिव (Lord Shiva) का आशीर्वाद माना जाता है। तथा नारियल का बीज पुत्र का रूप माना जाता है। अगर सही विधि से नारियल के बीज का प्रयोग किया जाए तो निश्चित ही भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है। और भक्तों की मनोकामना पूर्ण होती है। और नि:संतान दंपति को अथवा पुत्र की कामना करने वाले लोगों को पुत्र की प्राप्ति होती है।

ये भी पढ़ें : Holashtak 2021 : होलाष्टक पर पूजा-पाठ से मिलती है सफलता

पुत्र प्राप्ति के लिए नारियल के बीज को उपयोग में लाने की विधि

पुत्र प्राप्ति के प्रयोग करने के लिए प्रात: नित्य क्रियाओं से निवृत होकर स्नान आदि करके स्वच्छ वस्त्र धारण करें। तत्पश्चात भगवान शिव के सामने बैठ जाए। तथा 'ओम नम: शिवाय' मंत्र का एक माला जाप करें। तथा भगवान शिव सब फलों को देने वाले हैं, अर्थात उनसे अपने मन की बात कहें। और मनोकामना को शीघ्र पूरा करने के लिए प्रार्थना करें। इसके बाद आप नारियल को शिवलिंग पर अर्पित कर दें। नारियल अर्पित करने के बाद आप शिवलिंग के सामने देशी घी का दीपक जलाएं। दीपक जलाने के बाद आप भगवान शिव के प्रिय मंत्र 'ओम नम:शिवाय' का अधिक से अधिक श्रद्धा के अनुसार पाठ करें।

अगर आपको नारियल का बीज उपलब्ध हो जाए तो आप भगवान शिव को नारियल का बीज अर्पित कर दें। अथवा नारियल का बीज उपलब्ध ना होने के स्थिति में आप शिवलिंग पर नारियल अर्पित कर सकते हैं। धर्मशास्त्रों में नारियल और नारियल के बीज अर्पित करने का विधान बताया गया है। लेकिन नारियल के बीज का अधिक महत्व बताया गया है।

ये भी पढ़ें : Swapan Shastra : जानें, कैसा होता है सपने में बच्चे पैदा होते देखना

नारियल अथवा नारियल का बीज अर्पित करने के बाद आप शाम को इसे गंगाजल में डालकर रख दें। और अगले दिन यानि मंगलवार को प्रात: बीज अथवा नारियल जो भी आपने भगवान को अर्पित किया था, उसे हनुमान जी का ध्यान करते हुए निहार मुंह गाय के दुध के साथ सेवन करें। कोशिश करें कि आप नारियल के बीज को सीधे और साबुत ही निगल जाएं।

नारियल का यह उपाय आपको सोमवार के दिन करना है। अगर आपने जल्दी में अथवा भूलवश प्रात: पूजा-पाठ आदि कर लिया है तो आप शाम को भी इस प्रयोग को कर सकते हैं।

(Disclaimer: इस स्टोरी में दी गई सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Haribhoomi.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन तथ्यों को अमल में लाने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

और पढ़ें
Next Story