Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Masik Rashifal 2021: जानें दिसंबर माह में किन राशियों की खुलेगी किस्मत और कौन सी राशि झेलेंगी मुसीबत

Masik Rashifal 2021: मासिक राशिफल के अनुसार दिसंबर 2021 माह कई राशि के लोगों की किस्मत चमकाने वाला साबित होने वाला है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस महीने कई ग्रह अपनी चाल बदल रहे हैं। जिसके कारण कई योग बन रहे हैं। तो आइए जानते हैं ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास के मुताबिक क्या कहती है दिसंबर माह में आपकी राशि...

Masik Rashifal 2022:  जनवरी के महीने में किन राशि वालों की खुलेगी किस्मत और कौन सी राशि झेलेंगी मुसीबत, जाने नए साल के पहले माह का राशिफल
X

Masik Rashifal 2021: मासिक राशिफल के अनुसार दिसंबर 2021 माह कई राशि के लोगों की किस्मत चमकाने वाला साबित होने वाला है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस महीने कई ग्रह अपनी चाल बदल रहे हैं। जिसके कारण कई योग बन रहे हैं। तो आइए जानते हैं ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास के मुताबिक क्या कहती है दिसंबर माह में आपकी राशि...

ये भी पढ़ें: Gochar 2021 Horoscope: 10 दिसंबर तक इन राशि वालों की किस्मत बदल सकते है बुध ग्रह, जानें गोचर राशिफल


मेष राशि

यह महीना अधिक अनुकूल लग सकता है। आपके सम्मान प्रसिद्धि और प्रभाव उन्नत स्तर पाएगा| आप जो आनंद लेते हैं वह बढ़ेगा। पारिवारिक जीवन खुशहाल हो सकता है, और महिलाएं इसमें बहुत योगदान दे सकती हैं। आप अपने व्यवसाय में उच्च दक्षता के साथ प्रदर्शन कर सकते हैं, जबकि व्यवसायिक उद्यम सुंदर मुनाफा दे सकते हैं। आय का काफी प्रवाह भी हो सकता है। सरकार से संबंधित कार्य फलीभूत होने की संभावना है। आप अध्यात्म में अधिक रुचि विकसित कर सकते हैं। आजीविका, सामान्य रूप से, सरल होगी। लेकिन नौकरीपेशा को अपनी नौकरी को काफी गंभीरता से लेना पड़ सकता है। बेहतर है कि वरिष्ठों के साथ कई स्वतंत्रताएं न लें और सहयोगियों के साथ भी खुलकर रहें। साथ ही, भाई-बहनों के साथ व्यवहार में सावधानी रखें।

उपाय – हं हनुमते नमः का 108 बार जाप करे।


वृषभ राशि

वृषभ राशि वालों के लिए यह महीना मिश्रित फल मिलने की संभावना है। आय का मध्यम प्रवाह रहेगा, लेकिन आप पेशे या व्यवसाय में लाभ कमा सकते हैं। परिवार में शांति नहीं हो सकती है, लेकिन बच्चे पढ़ाई में अच्छा कर सकते हैं, और यह आपको खुश कर सकता है। आप मामूली स्वास्थ्य मुद्दों से पीड़ित हो सकते हैं, लेकिन वे अल्पकालिक हो सकते हैं। हालाँकि, आपके पिता अच्छे स्वास्थ्य का आनंद उठा सकते हैं। आपके कुछ कार्य दूसरों के साथ दुश्मनी पैदा कर सकते हैं; फिर भी, आपका सम्मान और प्रतिष्ठा उच्च बनी रहेगी। आप तीर्थयात्राओं पर जा सकते हैं, जबकि बाहरी यात्रा में पर्याप्त व्यय हो सकता है। आपको जीवन में कुछ अस्थायी बाधाओं का भी सामना करना पड़ सकता है, जबकि कुछ अप्रत्याशित भाग्य को पुनः प्राप्त करने की संभावना भी है। आप में से कुछ नई दोस्ती विकसित कर सकते हैं।

उपाय – हनुमान जी को लाल गुलाब की माला अर्पित करें।


मिथुन राशि

मिथुन राशि के लोगों को इस महीने कुछ हद तक मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। आपके स्वास्थ्य, शारीरिक और मानसिक, दोनों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है। आप सभी प्रकार के भ्रमों का अनुभव कर सकते हैं और कमजोरियों से ग्रस्त हो सकते हैं। मौद्रिक लेन-देन दूसरों के साथ कड़वाहट पैदा कर सकता है, जबकि दुश्मन भी आपको परेशानी दे सकते हैं। पारिवारिक खर्च भी अब बढ़ सकते हैं। लेकिन आप इन सभी मुद्दों से निपटने में सक्षम हो सकते हैं, यथोचित रूप से। आप अपने प्रयासों से व्यवसाय में लाभ कमा सकते हैं, और अपने अधीनस्थों की गलतफहमी दूर कर सकते हैं। कूटनीतिक और संवेदनशीलता के साथ पारिवारिक मामलों में संपर्क करना बेहतर है।

उपाय – मंगलवार को हनुमान जी के चोला चढ़ाएं।


कर्क राशि

कर्क राशि में पैदा हुए लोग आमतौर पर सकारात्मक महीने की उम्मीद कर सकते हैं। वित्त से संबंधित मामलों में प्रगति होगी। करियर और व्यवसाय में भी उन्नति हो सकती है। आपकी कार्यकुशलता और तीक्ष्ण बुद्धिमत्ता आपको जरूरत के समय में बहुत उपयोगित होगी| अन्यथा, आप के द्वारा प्राप्त होने वाले परिणाम सामान्य रूप से मध्यम होंगे। आपको एक ही समय में कई कार्यों को संभालने की आवश्यकता हो सकती है और इस बारे में सतर्क रहना होगा। भारी कार्यभार भी आपको व्यक्तिगत जरूरतों के लिए पर्याप्त समय देने से रोक सकता है। छोटी यात्राएं खर्चों को बढ़ा सकती हैं और इससे चिकित्सा व्यय भी हो सकता है।

उपाय – हनुमान जी के पान का भोग लगाएं।


सिंह राशि

यह महीना सिंह राशि वालों के लिए खुशियां लेकर आ सकता है, जब वे चौतरफा तरक्की की उम्मीद कर सकते हैं। आपके व्यवसाय में कुछ फलदायी अवसर पैदा हो सकते हैं, जबकि नौकरीपेशा को अपनी नौकरी में पदोन्नति मिल सकती है। आप कड़ी मेहनत करेंगे, एक मजबूत प्रदर्शन पाएंगे , और काम में उच्च उत्पादकता को छू सकते हैं। ये आपको भविष्य में अच्छे स्थितिपर पहुंचा सकते हैं। आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा, जबकि आपकी मां बेहतर फिटनेस स्तर की उम्मीद कर सकती है। परिस्थितियां, हालांकि, कई बार आपके धैर्य का परीक्षण कर सकती हैं, लेकिन वे बहुत गंभीर नहीं होंगे, और आपको उनके साथ चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। परिवार के मुद्दों को धैर्य के साथ संभालने की सलाह दी जाती है।

उपाय – हनुमानजी के दर्शन करें।


कन्या राशि

यह महीना कन्या राशि के जातकों के लिए कई मायनों में मध्यम साबित हो सकता है। आपको बड़ी आय प्राप्त हो सकती है, जबकि भाई-बहनों के माध्यम से लाभ भी हो सकता है। व्यवसाय हमेशा की तरह चल सकता है, लेकिन व्यवसायिक लाभ रुक सकता है। कुछ के लिए वाहन खरीदने की संभावना है, जबकि कुछ के लिए नौकरी हस्तांतरण हो सकता है। वैवाहिक संबंधों में घर्षण हो सकता है। आपकी सेहत में सुधार हो सकता है, लेकिन आपके जीवनसाथी और माता को ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है। हालाँकि, पिता का स्वास्थ्य सामान्य हो सकता है। आपको दिन-प्रतिदिन के जीवन में कुछ समस्या या दूसरे का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन वे मामूली हो सकते हैं और लंबे समय तक नहीं रह सकते हैं। आप में से कुछ परिवार के साथ यात्रा पर जा सकते हैं।

उपाय – हनुमान चालीसा का पाठ करें।


तुला राशि

यह राशि चक्र तुला राशि में पैदा हुए लोगों के लिए एक उत्कृष्ट महीना होने की संभावना है। आय का एक उदार प्रवाह होगा, जबकि व्यवसाय आपको सुंदर लाभ दे सकता है। आपको माता की ओर से कुछ संपत्ति प्राप्त हो सकते हैं, जबकि छोटे भाई-बहन कुछ लाभों में योगदान दे सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों को वेतन वृद्धि या नौकरी में पदोन्नति की संभावनाएं काफी अधिक हैं। आप अपने जीवनसाथी के साथ घनिष्ठता का आनंद ले सकते हैं, और आपका पारिवारिक जीवन सुखद रहेगा। आपके पिता की सेहत में सुधार हो सकता है, जबकि उनके साथ आपकी गलतफहमी भी हल हो सकती है। आप में से कुछ लोग सैर-सपाटे या आनंद की यात्राओं पर निकल सकते हैं। आप में कुछ लोगों के जीवन में भाग्यशाली घटनाक्रम अचानक हो सकते हैं। लेकिन प्यार के मामलों से निपटना अब बेहतर है।

उपाय – बंदरों को आलू खिलाएं।


वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों को इस महीने मध्यम परिणाम मिल सकते हैं। आप अपने कई कार्यों में छोटी समस्याओं और बाधाओं का सामना कर सकते हैं, लेकिन अंत में आप जो चाहते हैं, उसे प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। वित्तीय स्थिति संतोषजनक रहेगी। पारिवारिक जीवन आपको आनंद दे सकता है। भाई-बहनों के साथ गलतफहमी हो सकती है; फिर भी, आप उनसे कुछ लाभ की उम्मीद कर सकते हैं। आपकी अनूठी क्षमताएं आपके व्यवसाय में प्रकाश डाल सकती हैं, जबकि आपको वेतन वृद्धि या पदोन्नति भी मिल सकती है। पति-पत्नी के बीच कुछ कलह विकसित हो सकती है, लेकिन आप जीवनसाथी के माध्यम से मौद्रिक लाभ कमा सकते हैं। आपके स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है। आप कई बार अवसाद से पीड़ित हो सकते हैं, लेकिन यह अल्पकालिक हो सकता है। इसलिए, केवल मामूली असुविधा होने पर भी तुरंत चिकित्सा सहायता लेने के लिए सलाह दी जाती है। इसके अलावा, किसी के साथ दुश्मनी पैदा न करें।

उपाय – संकट मोचन का पाठ करें।


धनु राशि

यह महीना कई लाभों का महीना हो सकता है। यह वह समय हो सकता है जब आपको अपनी क्षमताओं का एहसास होगा। अबजो भी बाधाएं आपके रास्ते में आती हैं, आप उन्हें दूर कर सकते हैं और महान सफलता प्राप्त कर सकते हैं। आपके व्यवसाय में वृद्धि हो सकती है, और आप नौकरी में पदोन्नति या वेतन वृद्धि की उम्मीद भी कर सकते हैं। आप में से कुछ नए गुण और वाहन खरीद सकते हैं। पैतृक संपत्ति पर विवाद अनुकूल रूप से समाप्त हो सकते हैं। आप में से कुछ को नई कार्य जिम्मेदारियाँ सौंपी जा सकती हैं। पिता, माता, भाई-बहनों और अन्य रिश्तेदारों से लाभ हो सकता है। बच्चे भी आपको आनंदित कर सकते हैं। जीवनसाथी के बीच गलतफहमी पैदा हो सकती है, लेकिन वे लंबे समय तक नहीं रह सकते हैं। इसलिए पारिवारिक मामलों में सतर्क रहें और बेकार की बातें करने से बचें। वित्तीय स्थिति में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। तीर्थयात्राओं की संभावना काफी अधिक है।

उपाय – हनुमानजी को लड्डू का भोग लगाएं।


मकर राशि

मकर राशि के लोग, इस महीने केवल मध्यम परिणाम की आशा कर सकते हैं। आपके मन में कई बार भ्रम की स्थिति पैदा हो सकती है, और इससे आपके कार्यों में असंगति हो सकती है। इसलिए, जल्दबाजी में कोई बड़ा निर्णय न लेने की सलाह दी जाती है; बल्कि इसके बजाय, धैर्य के साथ काम करना है। इसके अलावा, उन मामलों में अपनी नाक नहीं टटोलें जिससे आपका संबंध नहीं होता है। बाहरी यात्राओं से बचना भी बेहतर है। आप अपने प्रयासों में बाधाओं और समस्याओं का सामना भी कर सकते हैं। कृपया अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें क्योंकि आप मामूली शारीरिक विकारों से पीड़ित हो सकते हैं, लेकिन वे केवल अस्थायी हो सकते हैं। आपके पिता के स्वास्थ्य में भी कुछ समस्या आ सकता है। अप्रत्याशित व्यय भी कार्ड पर है। प्रेम मामलों को आपको सावधानी से संभालना पड़ सकता है। लेकिन सकारात्मक पक्ष पर, पति-पत्नी अपने बीच बेहतर अंतरंगता का आनंद ले सकते हैं, जबकि माता और रिश्तेदारों के माध्यम से लाभ हो सकता है। आप में से कुछ लोग घर या वाहन भी खरीद सकते हैं। कुछ तीर्थयात्राओं पर जा सकते हैं।

उपाय – सुंदरकांड का पाठ करें।


कुंभ राशि

कुंभ राशि के लोगों को इस महीने अपने सभी व्यवहारों में धैर्य और सावधानी बरतने की आवश्यकता है। साहस इस समय आपका एकमात्र सच्चा सहयोगी हो सकता है। जैसा कि विश्वासघात, धन की हानि और निराशाओं से आपके पीड़ित होने की संभावना है, आँख बंद करकेकिसी पर भी भरोसा न करना बेहतर है। आपको छिपे या स्पष्ट विरोध का सामना भी करना पड़ सकता है, लेकिन यह केवल क्षणिक हो सकता है। आपको स्थिति की जरूरतों के अनुसार विभिन्न तरीकों को अपनाने वाले लोगों और मुद्दों से निपटना पड़ सकता है- जैसे शांतिपूर्ण वार्ता, कूटनीति और यहां तक कि सजा का खतरा। वित्त में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है, और खर्चों को नियंत्रण में रखने की आवश्यकता है। आपको माता-पिता और अन्य रिश्तेदारों के साथ मतभेदों का भी सामना करना पड़ सकता है, लेकिन यह केवल अल्पकालिक हो सकता है। बच्चों की देखभाल भी करनी पड़ सकती है। हालाँकि, पारिवारिक जीवन आपको खुशी दे सकता है, जबकि काम-काज शांतिपूर्ण रह सकता है। आप में से कुछ लोग तीर्थ यात्रा पर पवित्र स्थानों पर जा सकते हैं।

उपाय – हनुमान जी के समक्ष सरसों के तेल का दीपक करें।


मीन राशि

मीन-राशी लोगों के लिए यह महीना मिश्रित भाग्य का महीना हो सकता है। आपको अपने काम में छोटी-छोटी बातों को लेकर परेशान होना पड़ सकता है। काम से जुड़े मामलों में अति-आत्मविश्वास से बचें। पारिवारिक जीवन आनंदमय रहेगा, लेकिन आप अपना आपा खो देने या निकट और प्रिय लोगों के प्रति कठोर शब्दों का प्रयोग करने से सावधान रहे। पति-पत्नी को एक-दूसरे का मिलनसार होना चाहिए, और इससे उन्हें सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखने में मदद मिल सकती है। कई स्रोतों से आय का सरल प्रवाह हो सकता है। बाहरी यात्राओं के माध्यम से लाभ भी हो सकता है। आपको अपने संपति और वाहनों के संबंध में सावधानी बरतनी होगी। आप में से कुछ अपने वाहनों की मरम्मत कर सकते हैं। बच्चे कुछ स्वास्थ्य मुद्दों से पीड़ित हो सकते हैं, और यहां तक कि अन्यथा, आप चिकित्सा खर्चों को भी कर सकते हैं। लेकिन निवेश से आपको अच्छा लाभ मिल सकता है। आप प्रभावशाली लोगों की मित्रता भी अर्जित कर सकते हैं, जबकि आपसे दुश्मनी करने वाले आपके रास्ते से दूर हो सकते हैं।

उपाय – हनुमान जी की आरती करें।

(Disclaimer: इस स्टोरी में दी गई सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Haribhoomi.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन तथ्यों को अमल में लाने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

और पढ़ें
Next Story