Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Vastu Shastra Tips: अगर बनना चाहते हैं धनवान तो घर में यहां और इस तरह से रखें झाड़ू...

वास्तु शास्त्र में भी झाड़ू को लेकर कई बातें बताई गई हैं। जिन्हें अपनाकर व्यक्ति धनवान हो सकता है। साथ ही मां लक्ष्मी की खास कृपा पा सकता है। आइए आपको वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में झाड़ू से जुड़ी ध्यान रखने वाली बातें बताते हैं...

Vastu Shastra Tips: अगर बनना चाहते हैं धनवान तो घर में यहां और इस तरह से रखें झाड़ू...
X

हिन्दू धर्म की मानें तो झाड़ू (Broom) को मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) का दर्जा दिया गया है। मान्यता है कि जो लोग झाड़ू का अपमान करते हैं, पैर से ठोकर मारते हैं, सही स्थान पर नहीं रखते हैं, ऐसे लोगों से मां लक्ष्मी हमेशा नाराज रहती हैं। ऐसे में उनके घर में दरिद्रता और नकारात्मक ऊर्जा का वास रहता है। धन आता है लेकिन उनके घर में टिकता नहीं है। इस तरह के लोग कभी धनवान नहीं बन पाते हैं। वास्तु शास्त्र में भी झाड़ू को लेकर कई बातें बताई गई हैं, जिन्हें अपनाकर व्यक्ति धनवान हो सकता है। साथ ही मां लक्ष्मी की खास कृपा पा सकता है। आइए आपको वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में झाड़ू से जुड़ी ध्यान रखने वाली बातें बताते हैं...

सही दिशा में रखें झाड़ू

वास्तु शास्त्र में झाड़ू को सही दिशा में रखने के बारे में बताया गया है। इसके मुताबिक झाड़ू को दक्षिण दिशा में रखना बेहद शुभ होता है। झाड़ू को दिशा में रखने से दरिद्रता दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।

झाड़ू को छुपाकर रखें

वास्तु शास्त्र के मुताबिक झाड़ू को छुपाकर रखना चाहिए। इसका घर में नजर आना अच्छा नहीं माना जाता है। इसलिए झाड़ू को किसी बेड, सोफे या किसी ऐसी चीज के नीचे रखें जहां बाहरी लोगों की नजर न पहुंचे। जिनके घरों में झाड़ू को छुपाकर रखा जाता है उन पर मां लक्ष्मी की खास कृपा होती है। हालांकि, इस चीज का पालन न करने पर धन संबंधित परेशानी हो सकती है।

रात में इस जगह रखें झाड़ू

वास्तु शास्त्र में रात के समय झाड़ू रखने के बारे में भी बताया गया है। इसके मुताबिक झाड़ू को घर के बाहर रखना चाहिए। ऐसा करना बेहद शुभ माना गया है। मान्यता है कि झाड़ू को बाहर रखने से नकारात्मक शक्तियां घर में प्रवेश नहीं करती हैं। जिससे घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं रहती है और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

रसोई में न रखें झाड़ू

वास्तु शास्त्र में खाने की जगह या किचन में झाड़ू रखना माना होता है। कहा जाता है कि ऐसे स्थान पर मां अन्नपूर्णा का वास होता है। जहां अगर कोई झाड़ू रखता है तो घर में कोई भी सदस्य बीमर हो सकता है, सारे पैसे बीमारी में ही लगने लगते हैं।

Next Story