Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Raksha bandhan 2021 : रक्षाबंधन पर श्रीफल के साथ बांधें भाई की कलाई पर राखी, बहनें ध्यान रखें ये महत्वपूर्ण बात

Raksha bandhan 2021: रक्षाबंधन के दिन भाईयों की कलाई पर राखी बांधने के परंपरा पौराणिक काल से ही चली आ रही है और इस पर्व को भाई-बहन के स्नेह के पर्व के रुप में मनाया जाता है। वहीं इस दिन को लेकर भाई और बहनों में कुछ अलग ही उत्साह और उमंग रहती है। बहनें अपने भाईयों के लिए अच्छी राखी का चयन करती हैं तो भाई भी अपनी बहनों के लिए अच्छे-अच्छे उपहार भेंट करने के विषय में सोचते हैं और बहनों को अपने घर से खुश करके विदा करते हैं। वहीं इस दिन राखी से जुड़ी अनेक परंपराएं होती हैं जिन्हें भाई और बहनों के द्वारा निभाया जाता है।

Raksha bandhan 2021 : रक्षाबंधन पर श्रीफल के साथ बांधें भाई की कलाई पर राखी, बहनें ध्यान रखें ये महत्वपूर्ण बात
X

Raksha bandhan 2021 : रक्षाबंधन पर श्रीफल के साथ बांधें भाई की कलाई पर राखी, बहनें ध्यान रखें ये महत्वपूर्ण बात    

Raksha bandhan 2021: रक्षाबंधन के दिन भाईयों की कलाई पर राखी बांधने के परंपरा पौराणिक काल से ही चली आ रही है और इस पर्व को भाई-बहन के स्नेह के पर्व के रुप में मनाया जाता है। वहीं इस दिन को लेकर भाई और बहनों में कुछ अलग ही उत्साह और उमंग रहती है। बहनें अपने भाईयों के लिए अच्छी राखी का चयन करती हैं तो भाई भी अपनी बहनों के लिए अच्छे-अच्छे उपहार भेंट करने के विषय में सोचते हैं और बहनों को अपने घर से खुश करके विदा करते हैं। वहीं इस दिन राखी से जुड़ी अनेक परंपराएं होती हैं जिन्हें भाई और बहनों के द्वारा निभाया जाता है। ऐसी ही एक परंपरा है जिसमें बहनें भाई की कलाई पर राखी बांधते समय कुछ चीजें उसके हाथ में रखती हैं और फिर उसके बाद ही राखी बांधती हैं। यानी राखी बांधते समय अपने भाई का हाथ भरा हुआ हो, तो ही राखी बांधी जाती है, यह परंपरा सदियों पुरानी है। इसलिए बहन अपने भाई के हाथ पर इस दिन राखी बांधते समय नारियल भी रखती हैं, भाई नारियल पकड़ता है और बहन राखी बांधती है। हाथ भरा होने के पीछे यह कामना रहती है कि भाई के हाथ में सदैव लक्ष्मी बनी रहे। इसी कारण उसके हाथ में श्रीफल अर्थात नारियल रखा जाता है। परन्तु वहीं कुछ लोगों का माना है कि, भाई के हाथ में केले, मिठाई अथवा सूखे नारियल- गोले भी रखे सकते हैं जोकि यह पूरी तरह निषेद्य परंपरा है। इसलिए अपने भाई के कल्याण के लिए उसके हाथ में जलयुक्त श्रीफल रखकर ही राखी बांधना चाहिए। और वहीं भाईयों को भी यह स्मरण रहना चाहिए कि, वे भी श्रीफल से ही राखी बंधवाएं।

ये भी पढ़ें : Raksha bandhan 2021: रक्षाबंधन पर भाई अपने हाथों से बहनों को दें ये चीज, तो हो जाएगा दोनों का मंगल

राखी बांधते समय ध्यान रखें ये बात

  • राखी श्रीफल नारियल से ही बंधवानी है, सूखे गोले से नहीं।
  • नारियल नहीं है तो सिर्फ धन अर्थात कुछ रुपये हाथ में रखकर भी राखी बंधवा सकते हैं लेकिन इसके अलावा कुछ नहीं रखना चाहिये। परिस्थितिजन्य अक्षत मतलब बिना टूटे साबूत चावल भी रखे जा सकते हैं।
  • एक ही श्रीफल से पूरे परिवार के लोग राखी बंधवा सकते हैं, इसलिए अलग-अलग श्रीफल नही खरीदना चाहिए।
  • भाई को बहनों से कुछ लेना नहीं चाहिए। इस मान्यता के अनुसार श्रीफल भी भाई अपने पास नहीं रखते सिर्फ हाथ में रखकर राखी बंधवाते हैं। वह श्रीफल बहन का ही होता है।
  • बहनों को प्रयास करना चाहिए कि वह अपने हाथ से रेशमी धागे की राखी बनाकर अपने भाई को बांधे।

(Disclaimer: इस स्टोरी में दी गई सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Haribhoomi.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन तथ्यों को अमल में लाने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Next Story