Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Raksha Bandhan 2020 Mein : रक्षाबंधन पर भाई को भूल से भी न बाधें ये राखी, नहीं तो हो जाएगी उसके जीवन में दुर्भाग्य की शुरुआत

Raksha Bandhan 2020 Mein : रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) के दिन बहने अपने भाई को उनकी लंबी उम्र के लिए राखी (Rakhi) बांधती है और उनसे सदैव अपनी रक्षा का वचन लेती है। लेकिन क्या आप जानती हैं कुछ राखियां ऐसी भी है जिन्हें भूलकर भी आपको अपने भाई को नहीं बांधना चाहिए और यदि आप ऐसा करती हैं तो आपके जीवन में दुर्भाग्य की शुरुआत हो जाएगी तो चलिए जानते हैं बहनों को रक्षाबंधन के दिन अपने भाई को कौन सी राखी नहीं बांधनी चाहिए।

Raksha Bandhan 2020 Mein : रक्षाबंधन पर भाई को भूल से भी न बाधें ये राखी, नहीं तो हो जाएगी उसके जीवन में दुर्भाग्य की शुरुआत
X
Raksha Bandhan 2020 Mein : रक्षाबंधन पर भाई को भूल से भी न बाधें ये राखी, नहीं तो हो जाएगी उसके जीवन में दुर्भाग्य की शुरुआत

Raksha Bandhan 2020 Mein : रक्षाबंधन का त्योहार (Raksha Bandhan Festival) साल 2020 3 अगस्त 2020 (3 August 2020) में मनाया जाएगा। इस दिन बहने अपने भाई की कलाई राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती है। लेकिन शास्त्रों के अनुसार आपको अपने भाई को वैदिक राखी ही बांधनी चाहिए और यदि आप वैदिक राखी न बांध सके तो आप उन्हें भूलकर भी ये राखियां तो बिल्कुल भी न बांधे।

रक्षाबंधन पर भाई को कौन सी राखी न बांधे (Raksha Bandhan Per Bhai Ko Kon Si Rakhi Na Bandhe)

रक्षाबंधन का त्योहार भाई बहन के लिए बहुत ही विशेष होता है। इस दिन बहने अपने भाई को राखी बांधकर उनके जीवन की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती है और अपने भाई से सदैव उनकी रक्षा का वचन मांगती है। लेकिन रक्षाबंधन के दिन कुछ ऐसी राखियां भी है। जिन्हें बहनों को अपने भाईयों को बिल्कुल नहीं बांधना चाहिए। इन राखियों में से पहली राखी है प्लास्टिक की राखी।इस राखी को बहुत ही अशुभ माना जाता है।

प्लास्टिक जानवरों की खाल से बनकर आती है और किसी भी शुभ काम में प्लास्टिक का उपयोग करना बहुत ही अशुभ माना जाता है और इससे आपके भाई को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए रक्षाबंधन के दिन बहनों को अपने भाई को प्लास्टिक की राखी नहीं बांधन चाहिए।दूसरी राखी है काले रंग की राखी। एक बहन को अपने भाई को कभी भी काले रंग की राखी नहीं बांधनी चाहिए। क्योंकि काले रंग को किसी भी शुभ काम में अशुभ माना जाता है।

यदि आपने गलती से भी अपने भाई को काले रंग की राखी बांध दी तो उसका अशुभ समय शुरु हो जाएगा और वह कभी भी तरक्की नहीं कर पाएगा। इसके बाद तीसरी राखी आती है। टूटी हुई राखी आपको रक्षाबंधन के दिन अपने भाई को भूलकर भी किसी भी प्रकार से टूटी हुई राखी नहीं बांधनी चाहिए। यदि आप ऐसा करती हैं तो आपके भाई के दुर्भाग्य की शुरुआत हो जाएगी। इसलिए भूलकर भी अपने भाई को टूटी हुई राखी बिल्कुल भी न बांधे।

यदि संभव हो तो अपने भाई को रक्षाबंधन के दिन वैदिक राखी है बांधे। यदि आपके पास वैदिक राखी नहीं है तो आप उन्हें साधारण राखी भी बांध सकती है। लेकिन आपको भूलकर भी इनमें से कोई राखी अपने भाई को नहीं बांधनी चाहिए नहीं तो उसके जीवन में कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो जाएंगी।

Next Story