Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Paush Amavasya 2021 : पौष अमावस्या पर अपने घर से ऐसे दूर करें नकारात्मक ऊर्जा, पितृ होंगे प्रसन्न, देंगे सुखी जीवन का आशीर्वाद

Paush Amavasya 2021 : हिन्दू धर्म में पर्वों, त्योहारों, तिथियों और वार का अपना एक अलग ही महत्व है। और शास्त्रों में दिन, तिथि, पर्व और त्योहार के कुछ विशेष उपाय और टोटके आदि भी बताए गए है। जिनको अपना कर आप अपने जीवन में आ रही समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

Paush Amavasya 2021 : पौष अमावस्या पर अपने घर से ऐसे दूर करें नकारात्मक ऊर्जा, पितृ होंगे प्रसन्न, देंगे सुखी जीवन का आशीर्वाद
X

Paush Amavasya 2021 : हिन्दू धर्म में पर्वों, त्योहारों, तिथियों और वार का अपना एक अलग ही महत्व है। और शास्त्रों में दिन, तिथि, पर्व और त्योहार के कुछ विशेष उपाय और टोटके आदि भी बताए गए है। जिनको अपना कर आप अपने जीवन में आ रही समस्याओं से निजात पा सकते हैं। कई बार आपके जीवन में ऐसी परेशानियां घर कर जाती हैं कि आप सोचते कुछ हैं और आपके साथ होता कुछ और है। और आप समस्याओं के चक्रव्यूह में ऐसे फंस जाते हैं कि आपको उन परेशानियों से निजात पाने का मार्ग भी दिखाई नहीं देता है। परंतु ऐसा घर में नकारात्मक ऊर्जा मौजूद होने के कारण भी होता है। जिससे आपसी लोगों के साथ कलह, परेशानियां, और कर्ज आदि की स्थिति आपके साथ बन जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो आइए जानते हैं ऐसी समस्याओं से निजात पाने के अचूक उपायों के बारे में।

Also Read: Gangajal ke Totke : गंगाजल करता है मानव का कल्याण, जानिए कैसे पाएं कर्ज से मुक्ति

पौष अमावस्या तिथि और उपाय

अमावस्या तिथि पर आप पितृों को प्रसन्न करने के साथ-साथ नकारात्मक ऊर्जा और गृहक्लेश आदि से मुक्ति के उपाय भी कर सकते हैं। पौष माह की अमावस्या तिथि 12 जनवरी 2021, दिन मंगलवार को दोपहर 12:23 बजे से से प्रारंभ हो रही है जोकि 13 जनवरी 2021, दिन बुधवार को सुबह 10:29 बजे तक रहेगी। इस दिन किए गए उपाय अचुक और लाभकारी होते हैं। विष्णु पुराण में कहा गया है कि अमावस्या तिथि पर जो मनुष्य वृक्ष और लता आदि को काटता है अथवा पेड़ आदि से एक भी पत्ता तोड़ता है, उसे व्यक्ति को ब्रह्महत्या करने के बराबर पाप लगता है। इसलिए अमावस्या के दिन ऐसा कोई काम ना करें जिससे आपके जीवन में परेशानियां उत्पन्न हों।

-अपने घर में अमावस्या के दिन पानी में नमक डालकर पोंछा लगाएं। ऐसा करने से आपके घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर चली जाएगी।

-पौष अमावस्या के दिन आप अपने घर में एक छोटा सा हवन जरुर करें प्रयोग करें।

-हवन में काले तिल, जौं, चावल, गाय का घी, चंदन पाऊडर, गूगल, गुड़, देशी कर्पूर, गौ चंदन या उपले ही प्रयोग में लाएं।

हवन की विधि

गौ चंदन या उपला को किसी बर्तन में डालकर हवनकुंड बना लें, फिर सभी वस्तुओं से तैयार की हुई सामग्री से सभी परिजन साथ बैठकर देवताओं के नाम की मंत्रों के साथ 11-11 आहुति दें।

आहुति मंत्र

-ॐ कुल देवताभ्यो नमः

-ऊँ पितर देवताभ्यों नम:

-ॐ ग्राम देवताभ्यो नमः

-ॐ ग्रह देवताभ्यो नमः

-ॐ लक्ष्मीपति देवताभ्यो नमः

-ॐ विघ्नविनाशक देवताभ्यो नमः

इन मंत्रों और उपायों को करने से आपके घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाएगी। आपके पितृ आपके पर प्रसन्न होंगे और आपको सुखी जीवन का आशीर्वाद देंगे।

Next Story