Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पति-पत्नी झगड़ते हैं जानवरों की तरह तो अपनाएं ये 3 उपाय, बढ़ेगा प्यार!

पति-पत्नी का रिश्ता एक दोस्त के रिश्ते की तरह होना चाहिए, एक दूसरे को समझने के साथ दोनों की इज्जत करनी चाहिए। कई बार तो झगड़ा इतना बड़ा रूप ले लेता है कि नौबत तलाक तक आ जाती है। अगर आप भी चाहते है कि आपका दांपत्य जीवन खुशहाली (Astrology tips for happy married life) से भरा रहे और दोनों में प्रेम बना रहे तो आप इन ज्योतिषिय उपायों (Jyotish Upay) को अपना सकते हैं, आइए आपको इनके बारे में बताते हैं...

Husband Wife Relationship: अगर आपके भी होते हैं रोज पति से झगड़े,  रिश्ता मजबूत करने के लिए अपनाएं ये तरीके
X
पति -पत्नी ऐसे सुलझाएं अपने झगड़े(फाइल फोटो)

पति-पत्नी का रिश्ते (husband-wife relationship) एक नाजुक डोर के जैसा होती है, अगर ये टूट गया तो बाद में गीठ पड़ ही जाती है। दोनों की ओर से थोड़ा सा भी मनमुटाव होना आगे के लिए सही नहीं रहता है। ऐसा भी देखा गया है कि कई पति-पत्नियों के बीच शादी के कुछ महीने बाद ही लड़ाई-झगड़ों की शुरुआत हो जाती है। किसी भी रिश्ते को खुशहाल बनाए रखने के लिए दोनों को कोशिश करनी चाहिए। हालांकि, थोड़ी बहुत नोकझोंक होना आम बात है, लेकिन अगर पति-पत्नी रोजाना जानवरों की तरह लड़ें तो इससे विवाहित जीवन पर बुरा असर पड़ता है।

ये रिश्ता एक दोस्त के रिश्ते की तरह होना चाहिए, एक दूसरे को समझने के साथ दोनों की इज्जत करनी चाहिए। कई बार तो झगड़ा इतना बड़ा रूप ले लेता है कि नौबत तलाक तक आ जाती है। फिर बाद में पति या पत्नी में से किसी को अपनी गलती का पछतावा होता है, हालांकि तब पछताने का कोई फायदा नहीं है। अगर आप भी चाहते है कि आपका दांपत्य जीवन खुशहाली (Astrology tips for happy married life) से भरा रहे और दोनों में प्रेम बना रहे तो आप इन ज्योतिषिय उपायों (Jyotish Upay) को अपना सकते हैं, आइए आपको इनके बारे में बताते हैं...

इस मंत्र का करें जाप

ज्योतिष के अनुसार, दांपत्य जीवन में आने वाली समस्याओं के पीछे का कारण कंडुली में गुरु का ठीक न होना हो सकता है। ऐसे में हल्दी की गांठ उपाय मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए 7 साबूत हल्दी की गांठें लेकर उन्हें किसी साफ पीले कपड़े में रखकर गांठ लगा दे। आप चाहें तो पीले रंग के धागे से भी इसे बांध सकते हैं। साथ ही "ऊं नमो भगवते वासुदेवाय नमः" मंत्र का 108 बार जाप करें। इसके बाद इस हल्दी को भगवान विष्णु के समक्ष अर्पित कर दें। इससे पति-पत्नी के बीच मिठास आएगी और प्यार बढ़ेगा।

केले के पेड़ का उपाय

अगर आप भी अपने दांपत्य जीवन से क्लेश को बाय-बाय करना चाहते हैं तो पति-पत्नी मिलकर हर गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करें। साथ ही केले के पेड़ पर जल चढ़ाएं। इस दौरान पति-पत्नी पीले रंग के कपड़े पहनकर पूजा करें। ये उपाय ऐसे लड़के या लड़की भी कर सकते हैं जिनकी शादी नहीं हो पा रही है।

भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा

पति-पत्नी भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना करें। रोजाना उनके सामने देसी घी का दीपक जलाएं। पूजा के दौरान "ॐ भूर्भुव: स्व: तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो न: प्रचोदयात्" गायत्री मंत्र (Gyatri Mantra) का 108 बार जाप करें। साथ ही शिव चालीसा का भी पाठ कर अपने खुशहाल दांपत्य जीवन की प्रार्थना भी करें।

Next Story