Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sharadiya Navratri 2020 : शारदीय नवरात्रि में जरुर करें इन नियमों का पालन, मां दुर्गा होगी प्रसन्न

Sharadiya Navratri 2020: हिन्दू धर्म में नवरात्रि का बहुत बड़ा महत्व बताया गया है। इस दौरान माता के भक्त माता को प्रसन्न करने के लिए नौ दिनों तक उपवास रखते हैं। नवरात्रि में उपवास के दौरान शास्त्रों में कुछ नियम बताए गए हैं।

Sharadiya Navratri 2020 : शारदीय नवरात्रि में जरुर करें इन नियमों का पालन, मां दुर्गा होगी प्रसन्न
X

Sharadiya Navratri 2020: हिन्दू धर्म में नवरात्रि का बहुत बड़ा महत्व बताया गया है। इस दौरान माता के भक्त माता को प्रसन्न करने के लिए नौ दिनों तक उपवास रखते हैं। नवरात्रि में उपवास के दौरान शास्त्रों में कुछ नियम बताए गए हैं। भक्तों द्वारा इन नियमों की अनदेखी करने पर माता आपसे रूष्ट हो सकती हैं। इसलिए नवरात्रि के दौरान आपका उपवास सफल रहे और आपकी मनोकामना पूर्ण हो इसके लिए कुछ नियम बताए गए हैं जिनका प्रत्येक मां के भक्त को पालन करना अनिवार्य होता है।

1. नवरात्रि का पहला नियम यह है कि नवरात्रि के दौरान अगर आप अखंड ज्योति जला रहे हैं या आपने अपने घर में कलश स्थापना की है तो आप भूलकर भी अपने घर को अकेला ना छोड़ें। ऐसी कोशिश करें कि आपके घर में नवरात्रि के दौरान कोई ना कोई सदस्य अवश्य मौजूद रहे।

2. विष्णु पुराण की माने तो नवरात्रि के दौरान दिन में सोना वर्जित है। इस दौरान ना तो आपको सोना चाहिए और ना ही तंबाकू जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए। अक्सर देखा जाता है कि लोग आफिस में काम करने के दौरान तंबाकू का सेवन करने लगते हैं। जबकि नवरात्रि के दौरान ऐसा करना वर्जित माना जाता है।

3. नवरात्रि के उपवास के दौरान व्रती को नौ दिनों तक अनाज और नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। नवरात्रि के दौरान शाम को व्रत खोलते समय आप कुट्टू का आटा, समा के चावल, सिंघाड़े का आटा, साबुदाना, सेंघा नमक, फल, आलू, मेवा, मूंगफली का सेवन कर सकते हैं। और नवरात्रि व्रत के दौरान फलाहार हमेशा एक स्थान पर बैठकर करना चाहिए। फलाहार करते समय आपको जगह-जगह नहीं जाना चाहिए।

4. नवरात्रि के दौरान उपवास रखने वाले व्यक्ति को नॉनवेज, लहसून, प्याज आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। नवरात्रि के दौरान लहसून-प्याज का सेवन वर्जित माना गया है। नवरात्रि के दौरान व्रति को हमेशा ब्रह्मचर्य व्रत का पालन करना चाहिए। इस दौरान व्रती को साफ-सुथरे वस्त्र धारण करने चाहिए। और मातारानी की आराधना करनी चाहिए। ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं। और आपको मनवांछित फल देती हैं।

और पढ़ें
Next Story