Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Lal Kitab : घर में इन बातों का रखें ध्यान तो नहीं सताएंगे आपको रोग, शोक और भय

Lal Kitab : घर में इन बातों का रखें ध्यान तो नहीं सताएंगे आपको रोग, शोक और भय
X

Lal Kitab : हिन्दू सनातन धर्म में घर की सुख-शांति और उसके निवारण के अनेक उपाय बताए गए हैं। तथा इसके बारे में अनेक पुस्तक और धर्म ग्रंथों में वर्णन मिलता है। वहीं कुछ ऐसी बातें भी बतायी गई हैं जिनको अपनाने से लोगों के जीवन में सुख-समृद्धि का वातावरण बना रहता है। वहीं कुछ ऐसी छोटी-छोटी बातें हैं जिनका अगर नियमित रुप से पालन किया जाए तो व्यक्ति के जीवन में धन-दौलत व ऐश्वर्य की वृद्धि होती है। रोगों का नाश होता है, तथा दैवीय कृपा और आशीर्वाद की प्राप्ति होती है। जिससे व्यक्ति का घर-परिवार खुशहाल जिन्दगी की ओर अग्रसर होता है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही छोटे-छोटे उपायों के बारे में जिनका ध्यान रखने पर व्यक्ति खुशहाल हो जाता है।

ये भी पढ़ें : Jyotish Shastra : घर की शांति के लिए करें ये उपाय, फिर देखें चमत्कार

1. अपने घर के सभी नल आदि का विशेष ध्यान रखें और जिन नलों से पानी टपकता हो उन नलों को जल्दी ही ठीक करा दें।

2. अपने घर में कभी भी मकड़ी के जाले ना लगने दें। इससे अशुभता आपके घर में प्रवेश कर जाती है और माता लक्ष्मी आपसे रूठ जाती हैं।

3. अपने घर की खुशहाली के लिए घर की दीवारों का ध्यान रखें और ध्यान दें कि अगर किसी दीवार पर पपड़ी आदि लगी हुई है तो उसे जल्दी से जल्दी रिपेयर करा दें।

4. अपने घर में समय-समय पर नीबू, समुद्री नमक या गौ मूत्र का पोंछा लगाने से वास्तु दोष दूर होता है और घर में सुख और ऐश्वर्य की वृद्धि होती है और ऐसे घर के लोगों पर मां लक्ष्मी हमेशा अपनी कृपा बनाए रखती हैं।

5. हमेशा घर के सभी दरवाजों का ध्यान रखें और समय-समय पर उनका निरीक्षण करते रहें। यह ध्यान रखें कि घर के किसी दरवाजे में जंग आदि ना लगा हो और कोई लकड़ी का दरवाजा पानी की वजह से फूल ना गया हो।

6. हमेशा ध्यान रखें कि घर की झाड़ू पर पैर ना लगने पाए और अपने घर में कभी टूटी हुई झाड़ू का इस्तेमाल ना करें।

7. आपके घर में हवा के आने-जाने और प्रकाश की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। आपके घर का वातावरण ऐसा होना चाहिए जिससे कि आपके घर में नियमित रूप से सूर्य की किरणें प्रवेश कर सकें। अगर आपके घर में उगते हुए सूर्य की किरणें आती हैं तो आपके घर से रोग, शोक आदि नष्ट हो जाते हैं और आपके ऊपर दैवीय सहायता बनी रहती है।

(Disclaimer: इस स्टोरी में दी गई सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Haribhoomi।com इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन तथ्यों को अमल में लाने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Next Story