Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Kumbh Mela 2021: कुंभ के लिए खास तरीके से धर्मनगरी को सजाया, एक क्लिक में देखिए यहां की दिव्यता और भव्यता

Kumbh Mela 2021: हरिद्वार महाकुंभ (Haridwar Mahakumbh) के लिए धर्मनगरी को खास तरीके से सजाया जा रहा है। हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण (Haridwar-Roorkee Development Authority) के पेंट माइ सिटी केंपैन (Paint my city campan) के तहत कुंभ क्षेत्र में सरकारी भवनों और घाटों की दीवारों को पौराणिक और सांस्कृतिक महत्व (Mythological and cultural significance) के चित्रों को उकेरा गया है।

Kumbh Mela 2021: कुंभ के लिए खास तरीके से धर्मनगरी को सजाया, एक क्लिक में देखिए यहां की दिव्यता और भव्यता
X

प्रतीकात्मक

Kumbh Mela 2021: हरिद्वार महाकुंभ (Haridwar Mahakumbh) के लिए धर्मनगरी को खास तरीके से सजाया जा रहा है। प्रशासन से हरिद्वार को संजाने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी है। यहां की दीवारों और गंगा के घाटों पर अनेक धार्मिक और सांस्कृतिक चित्रों को उकेरा गया है।


हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण (Haridwar-Roorkee Development Authority) के पेंट माइ सिटी केंपैन (Paint my city campan) के तहत कुंभ क्षेत्र में सरकारी भवनों और घाटों की दीवारों को पौराणिक और सांस्कृतिक महत्व (Mythological and cultural significance) के चित्रों को उकेरा गया है।


दीवारों पर देवी-देवताओं से लेकर धार्मिक परंपराओं और लोक संस्कृति के चित्रों से धर्मनगरी की तस्वीर बदली-बदली सी नजर आ रही है। इसका मकसद यहां आने वाले देश-विदेश के श्रृद्धालुओं को देवभूमि की परंपरा, संस्कृति और पौराणिक विरासत से रूबरू करवाना है।


वहीं कुंभ मेला क्षेत्र को चित्रकला से संजाने में अनेक संस्थाओं ने अपना सहयोग दिया है। वहीं ऐसा बताया जा रहा है कि कुंभ की तैयारियां करीब-करीब पूरी हो चुकी हैं। ऐसा माना जा रहा है कि इस बार का कुंभ दिव्य और भव्य होगा।


धर्म नगरी हरिद्वार में एक बार फिर दुनिया का सबसे बड़ा आयोजन होने वाला है। गंगा के घाट पर लोगों का जमावड़ा जुटने लगा है।


बताया जा रहा है कि 25 जनवरी को हरिद्वार में अनेक संतों के पहुंचने की उम्मीद है।


Next Story