Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Jyotish Shastra : तुलसी का पौधा दूर कर देता है आपके कष्ट, ऐसे करें तुलसी के टोटके

  • शास्त्रों में तुलसी (Tulsi) के पौधे को बहुत पवित्र और प्रभावशाली माना जाता है।
  • तुलसी को माता लक्ष्मी (Mata Lakshami) का ही स्वरुप माना जाता है।
  • भगवान श्रीहरि विष्णु (Lord Vishnu) को तुलसी माता लक्ष्मी के समान ही प्रिय हैं।

Kartik Maas 2021: कार्तिक मास में करें तुलसी पूजा, मिलेगी पापों से मुक्ति और नहीं होगी घर में धन की कमी
X

Jyotish Shastra : शास्त्रों में तुलसी (Tulsi) के पौधे को बहुत पवित्र और प्रभावशाली माना जाता है। तुलसी को माता लक्ष्मी का ही स्वरुप माना जाता है। शास्त्रों में तो यहां तक कहा गया है कि भगवान श्रीहरि विष्णु को तुलसी माता लक्ष्मी (Mata Lakshami) के समान ही प्रिय हैं। यानी भगवान विष्णु (Lord Vishnu) माता लक्ष्मी और तुलसी जी से बराबर ही प्रेम (Love) करते हैं। वहीं अगर आप भी तुलसी के कुछ टोटकों को अमल में लाएं तो आपके घर में न केवल खुशियों का वास होगा बल्कि आप मालामाल भी हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं पंडित विजयपाल शास्त्री के अनुसार तुलसी के कुछ टोटकों और उपायों के बारे में।

ये भी पढ़ें : 19 March 2021 लव राशिफल : आज का लव राशिफल (Today's Love Horoscope)

  • तुलसी का पौधा घर में किचन के पास रखने से घर के सभी सदस्यों में आपसी प्रेम और भाई चारा बना रहता है।
  • सुबह नहाने के पानी में कुछ तुलसी के पत्ते डाल कर नहाने से यह स्नान किसी तीर्थ स्थल में स्नान करने जैसा ही माना है। जो भी मनुष्य प्रतिदिन ऐसा करता है उसको उसके कारोबार और नौकरी में उन्नति होती है।
  • अगर लगातार आपके बिजनेस में नुकसान हो रहा है तो बृहस्पतिवार के दिन तुलसी के आसपास उगे हुए खरपतवार को एक पीले कोरे कपड़े में बांधकर अपने कारोबारी स्थान में रख दें इस उपाय को करने से आपको जल्द ही इसका फायदा मिलने लगेगा।
  • नए घर में तुलसी का पौधा, श्रीहरि नारायण का चित्र या प्रतिमा और जल भरा कलश लेकर प्रवेश करने से नए घर में संपत्ति की कमी नहीं होती।
  • जिन दंपतियों के घर में संतान नहीं है वो प्रतिदिन नियमित रुप से तुलसी नामाष्टक सुनें, आपके घर में शीघ्र ही किलकारी गूंजेगी। तुलसी नामाष्टक के पाठ से न शीघ्र विवाह के योग भी बनते है और वहीं बिछड़े संबंधी भी आपके करीब आते हैं।
  • प्रतिदिन नियमित रूप से सुबह शाम तुलसी के पौधे के पास देशी घी का दीपक जलाएं, और तुलसी के पौधे के आसपास सफाई का विशेष ध्यान रखें। इससे आपके घर में हमेशा खुशियों का आगमन बना रहेगा।

(Disclaimer: इस स्टोरी में दी गई सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Haribhoomi.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन तथ्यों को अमल में लाने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Next Story