Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Jyotish Shastra : प्रतिदिन सुबह करें ये एक काम, आपके घर सदा रहेगा मां लक्ष्मी वास

  • मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) धन और ऐश्वर्य की देवी हैं।
  • मां लक्ष्मी की कृपा से ही अन्न, वस्त्र और धन की प्राप्ति होती है।

शुक्रवार के दिन एक चुटकी काजल और लाल चूड़ियों को ये छोटा सा उपाय चमका सकता है आपकी  किस्मत, जानें इसकी प्रयोग विधि
X

Jyotish Shastra : माता लक्ष्मी धन और ऐश्वर्य देने वाली देवी हैं। मां लक्ष्मी की कृपा और दया दृष्टि से ही व्यक्ति को अन्न, वस्त्र और धन की प्राप्ति होती है। प्रत्येक मनुष्य की कामना रहती है कि उसके ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा दृष्टि बनी रहे, लेकिन मां लक्ष्मी चंचला हैं। एक स्थान पर ठहरना उनका स्वभाव नहीं है। ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जिन्हें यदि आप प्रतिदिन सुबह जल्दी उठकर करते हैं तो आपके ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। जिससे आपके घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है। तो आइए जानते हैं ज्योतिष के कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में जिससे आपके घर में मां लक्ष्मी का वास बना रह सकता है और आपके घर से दरिद्रता का नाश हो सकता है तथा आपके भाग्य में सुख, समद्धि, धन और ऐश्वर्य की बहार आ सकती है।

ये भी पढ़ें : Indira Ekadashi 2021: इंदिरा एकादशी आज, भूलकर भी ना करें ये काम

  • दरअसल प्रातः काल में वातावरण में सकारात्मकता होती है, इसलिए पढ़ाई या कोई भी शुभ कार्य करने के लिए सुबह का समय सबसे उत्तम माना जाता है। प्रातः काल में मां लक्ष्मी का पूजन और उपाय करने से उनकी कृपा प्राप्त कर सकते हैं।
  • प्रत्येक घर के आंगन में तुलसी का पौधा अवश्य लगा होना चाहिए। क्योंकि यह आपके घर और आपके सौभाग्य के लिए बहुत ही शुभ रहता है। इसलिए अपने घर में तुलसी का पौधा अवश्य रखना चाहिए और प्रतिदिन सुबह स्नान के बाद तुलसी के पौधे में जल चढ़ाना चाहिए।
  • तुलसी में जल चढ़ाते समय विष्णु जी के मंत्र, 'ऊं नमो भगवते वासुदेवाय' का जाप करना चाहिए। इससे आपके घर की दरिद्रता दूर होती है आपके ऊपर विष्णु भगवान लक्ष्मी की कृपा रहती है। जिससे आपके घर में समृद्धि का वास होता है।
  • प्रतिदिन सुबह उठकर अपने घर की साफ-सफाई करने के बाद स्नान करने के बाद शुद्ध घी का दीपक जलाना चाहिए। ऐसा करने से घर में देवी-देवताओं का वास होता है और लक्ष्मी माता की कृपा बनी रहती है।
  • प्रतिदिन जल्दी उठकर स्नानादि करके सूर्य को अर्घ्य अवश्य देना चाहिए। इसके लिए एक तांबे के लोटे में जल और लाल सिंदूर डालकर सूर्य को अर्घ्य दें। माना जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति के सभी कार्य बनने लगते हैं लेकिन ध्यान रखें कि यह कार्य सुबह जल्दी उठकर कर लेना चाहिए।

(Disclaimer: इस स्टोरी में दी गई सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Haribhoomi।com इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन तथ्यों को अमल में लाने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Next Story