Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Jyotish Shastra : देवी लक्ष्मी इन कारणों से होती हैं नाराज और व्यक्ति होता है कंगाल

  • देवी लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) धन (Dhan) देने वाली देवी हैं।
  • देवी लक्ष्मी की कृपा से व्यक्ति को सुख-वैभव और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है।
  • जीवन में हमारी कुछ छोटी-छोटी गलतियों की वजह से देवी लक्ष्मी नाराज भी हो सकती है।

माता महालक्ष्मी रूठने से पहले देतीं हैं ये संकेत, जानिए...
X

Jyotish Shastra : धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, देवी लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) धन (Dhan) देने वाली देवी हैं। देवी लक्ष्मी की कृपा से व्यक्ति को सुख-वैभव और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। जिस में देवी लक्ष्मी की कृपा हो जाए उस व्यक्ति का जीवन मंगल और आनंद से भर जाता है। देवी लक्ष्मी की विधि- विधान से पूजा-अर्चना करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। वहीं जीवन में हमारी कुछ छोटी-छोटी गलतियों की वजह से देवी लक्ष्मी नाराज भी हो सकती है। घर में देवी लक्ष्मी का स्थायी वास रहे, इसके लिए कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। तो आइए जानते हैं देवी लक्ष्मी व्यक्ति की किन आदतों की वजह से नाराज हो जाती हैं।

ये भी पढ़ें : माता महालक्ष्मी रूठने से पहले देतीं हैं ये संकेत

गदंगी करने वाले लोग

जो लोग स्वच्छता का ध्यान नहीं रखते हैं और अपने घर तथा कार्यक्षेत्र आदि में सफाई की उचित व्यवस्था नहीं करते हैं देवी लक्ष्मी उन व्यक्तियों से नाराज रहती है। ऐसे लोगों पर मां की कृपा नहीं रहती है। व्यक्ति को जीवन में साफ- सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घर में साफ- सफाई रखें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां का वास वहीं होता है जहां साफ- सफाई का ध्यान रखा जाता है।

महिलाओं की बेइज्जती करने वाले लोग

व्यक्ति को अपने जीवन में हमेशा महिलाओं का सम्मान करना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो व्यक्ति महिलाओं का सम्मान नहीं करता है, उससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। व्यक्ति को हमेशा महिलाओं का सम्मान करना चाहिए। महिलाओं का सम्मान करने वाला व्यक्ति जीवन में कभी भी परेशान नहीं होता है।

दूसरों की बुराई करने वाले लोग

जो व्यक्ति हमेशा दूसरों की बुराई करता है या दूसरों की बुराई के बारे में ही सोचता रहता है, मां लक्ष्मी की उस पर कृपा नहीं बरसती है। मां लक्ष्मी उन्हीं लोगों पर कृपा करती हैं जो सदैव दूसरों की मदद के लिए तैयार रहते हैं और दूसरों की भलाई करते हैं।

अशांत वातावरण बनाए रखने वाले लोग

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी का वास उसी घर में होता है, जहां का वातावरण शांत होता है। जिस घर में अशांति का माहौल हो वहां मां का वास नहीं होता है। व्यक्ति को कभी भी क्रोध नहीं करना चाहिए। क्रोध करने से घर का वातावरण खराब होता है।

(Disclaimer: इस स्टोरी में दी गई सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Haribhoomi.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन तथ्यों को अमल में लाने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Next Story