Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Jyotish Shastra : मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए बदल दें अपनी ये आदत, शुभ फलों की होगी प्राप्ति

  • मां लक्ष्मी के रूठने पर नहीं होता आर्थिक लाभ
  • खराब किस्मत को अच्छी आदत और व्यवहार से ठीक किया जा सकता है।

Jyotish Shastra: धन वृद्धि के लिए करें इस सामग्री का प्रयोग, मिलेगा मन माफिक पैसा
X

Jyotsh Shastra : सांसारिक जीवन जी रहे हर व्यक्ति को धन की जरूरत होती है। सनातन धर्म में धन की देवी मां लक्ष्मी को माना गया है। अनेक लोग अक्सर ऐसा देखते या महसूस करते होंगे कि वो चाहे कितनी भी कोशिश कर लें लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं हो पाती या फिर उनके पास पैसा आता तो बहुत है लेकिन पैसा रुकता ही नहीं है। ऐसी स्थिति में लोग खुद को असहाय महसूस करने लगते हैं और स्वयं ही अपनी किस्मत को कोसने लगते हैं, लेकिन हर समय खराब किस्मत के कारण भी ऐसा नहीं होता है बल्कि कभी-कभी जाने-अनजाने में आप अपने स्वभाव या आदतों की वजह से मां लक्ष्मी को नाराज कर देते हैं जिसकी वजह से आपको आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तो आइए जानते हैं उन आदतों के बारे में जिन्हें बदलने से आपके जीवन में आर्थिक उन्नति हो सकती है।

ये भी पढ़ें : Hariyali Teej Calendar 2021 : हरियाली तीज 2021 कैलेंडर, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

अन्न का अनादर करना छोड़ें

मां लक्ष्मी के तीसरे रूप को धान्य लक्ष्मी कहा जाता है। धान्य का अर्थ होता है अन्न। अर्थात मां अन्नपूर्णा मां लक्ष्मी का ही रूप हैं। ऐसे में यदि आप जाने या अनजाने में भी अन्न का अपमान करते हैं तो इससे मां लक्ष्मी रुष्ट होती हैं। अन्न को भूल से भी कूड़ेदान में न डालें। कोशिश करें कि खाते वक़्त थाली में उतना ही अन्न लिया जाये जितना खा सकें। कई लोग मनपसंद भोजन न मिलने पर खाने को लेकर मुँह बनाते हैं और खाने का मज़ाक उड़ाते हैं, इस आदत से भी बचना चाहिए। यह भी अन्न का अपमान हुआ और इससे भी मां लक्ष्मी रुष्ट होती हैं।

देर से सो कर उठना

वैसे जातक जो देर से सोकर उठते हैं उनसे भगवान सूर्य नाराज हो जाते हैं। ऐसे में जातकों को सुबह जितनी जल्दी हो उतनी जल्दी उठना चाहिए। भगवान सूर्य को वैदिक ज्योतिष में सम्पूर्ण जगत के जीव की आत्मा बताया गया है। भगवान सूर्य यदि नाराज हों तो मनुष्य को हृदय संबंधी बीमारी घेर सकती है, पिता से मतभेद हो सकता है और मानसिक कष्ट भी झेलना पड़ सकता है। आपको बता दें कि जिस घर में बुजुर्गों का सम्मान नहीं होता हो, कलह होता हो और बीमारी का वास हो, वहाँ मां लक्ष्मी नहीं रहती। ऐसे में सुबह जल्दी उठकर सूर्य देवता को प्रसन्न रखें।

साफ-सफाई न रखना

मां लक्ष्मी ऐसे किसी भी घर में वास नहीं करती हैं जहां गंदगी रहती हो। ऐसे में सुबह उठ कर घर की साफ-सफाई अवश्य करें। पोछे के पानी में नमक डाल कर पोछा लगाएं। नमक को वास्तु शास्त्र में सकारात्मक ऊर्जा का बहुत बड़ा कारक माना गया है। खास कर के घर के मुख्य द्वार की सफाई अवश्य करें। वहाँ कभी भी कूड़े का ढेर न जमा करें। घर में कबाड़ का सामान जमा न होने दें। इसके अलावा रसोई में रात्रि में जूठे बर्तन नहीं छोड़ने चाहिए। कोशिश करें कि घर की साफ-सफाई के बाद ही कोई अन्य कार्य करें। मां लक्ष्मी आप पर बेहद प्रसन्न रहेंगी।

पैसे का अनजाने में अपमान

कई लोग नोट को थूक लगा के गिनते हैं। आपको इस आदत को बदलनी चाहिए। रुपये-पैसे मां लक्ष्मी का ही रूप है। ऐसे में उस पर थूक लगाना मां लक्ष्मी का अपमान तो हुआ ही साथ ही साथ यह स्वास्थ्य के लिहाज से भी अच्छा नहीं माना जाता है। यदि रुपये-पैसे जमीन पर गिर जाएं तो उसे उठा कर माथे से लगा कर प्रणाम जरूर करें। कई लोग खुशी के मौके पर हवा में पैसे उछल देते हैं। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि रुपये-पैसे हवा में उछालने से बेहतर है कि सामने वाले के हाथ में दें।

अन्य उपाय

इसके अलावा यदि आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो शुक्रवार के दिन व्रत रखें। शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है। इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करें। श्री सूक्तं का पाठ करें और मां लक्ष्मी को खीर या सफ़ेद बर्फी का भोग लगाएँ। फिर इसे प्रसाद के तौर पर घर के सदस्यों में वितरित करें। मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा आप पर रहेगी।

(Disclaimer: इस स्टोरी में दी गई सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Haribhoomi।com इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन तथ्यों को अमल में लाने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Next Story