Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Hanuman Jayanti 2021 : साल 2021 में हनुमान जयंती कब है, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

  • हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) हिन्दुओं का एक प्रसिद्ध त्योहार है।
  • हनुमान जयंती चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है।

Hanuman Jayanti 2021 : साल 2021 में हनुमान जयंती कब है, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व
X

Hanuman Jayanti 2021 : हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) हिन्दुओं का एक प्रसिद्ध त्योहार है। यह त्योहार हनुमान जी के जन्मदिवस के रुप में मनाया जाता है। यह त्योहार संपूर्ण भारत में श्रद्धा, हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है। हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, हनुमान जयंती चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है और बहुत सी जगहों पर यह पर्व कार्तिक मास में कृष्ण पक्ष के 14वें दिन भी मनाई जाती है। इस दिन जगह-जगह भव्य शोभायात्रा निकाली जाती हैं। हनुमान जयंती के दिन भक्तगण हनुमान जी के मंदिरों में जाकर पूजा-अर्चना करते हैं और उपवास रखते हैं। हनुमान जयंती के दिन जो भी व्यक्ति हनुमान जी की भक्ति और दर्शन करता है उसके सभी दुखों का नाश होता है और दुख-दर्द दूर हो जाते हैं। हनुमान जी की पूजा करने वाले भक्त के पास भूत-प्रेत आदि बुरी शक्तियां नहीं आती हैं।

ये भी पढ़ें : Papmochani Ekadashi 2021 : साल 2021 में पापमोचिनी एकादशी कब है, जानें व्रत का शुभ मुहूर्त और पारण का समय


हनुमान जयंती 2021 शुभ मुहूर्त (Hanuman Jayanti 2021 Shubh Muhurat)

हनुमान जयंती : 27 अप्रैल 2021, दिन मंगलवार को मनाई जाएगी।

पूर्णिमा तिथि प्रारंभ : 26 अप्रैल, दोपहर 12:45 बजे से

पूर्णिमा तिथि समाप्त : 27 अप्रैल, सुबह 09:05 बजे

ये भी पढ़ें : पत्नी को वश में करने के टोटके, मिलेगा दांपत्य सुख का भरपूर आनन्द और प्रेम...

हनुमान जयंती पूजा विधि (Hanuman Jayanti Puja Vidhi)

हनुमान जयंती व्रत की पूर्व रात्रि को जमीन पर सोना चाहिए। लेकिन जमीन पर सोने से पहले भगवान राम और माता सीता के साथ-साथ हनुमान जी का स्मरण करें और फिर प्रात:काल जल्दी उठकर दोबारा राम-सीता एवं हनुमान जी को याद करके हाथ में गंगाजल लेकर व्रत का संकल्प करें। इसके बाद पूर्व की ओर भगवान हनुमान जी की प्रतिमा को स्थापित करें और विनम्र भाव से बजरंगबली से प्रार्थना करें। इसके बाद पूरे विधि-विधान के साथ हनुमान जी का मंत्र उच्चारण करते हुए हनुमान जी को याद करें। ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी।

(Disclaimer: इस स्टोरी में दी गई सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Haribhoomi.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन तथ्यों को अमल में लाने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Next Story