Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अपनी इन आदतों से होता है आपको लाभ और हानि

हिन्दू धर्मशास्त्रों में लोगों के कई ऐसे शुभ और अशुभ लक्षण बताए गए हैं जिन्हें अपने जीवन में अपनाने से व्यक्ति को कई बार बहुत बड़ी हानि अथवा लाभ हो सकते हैं। और ये आदतें व्यक्ति की दिनचर्या में अनायास ही शामिल हो जातीं हैं। इसलिए व्यक्ति को प्रतिदिन बिना सोच विचार किए कोई भी कार्य नहीं करना चाहिए।

जानिए  आदत से होता है आपको लाभ और हानि
X

हिन्दू धर्मशास्त्रों में लोगों के कई ऐसे शुभ और अशुभ लक्षण बताए गए हैं जिन्हें अपने जीवन में अपनाने से व्यक्ति को कई बार बहुत बड़ी हानि अथवा लाभ हो सकते हैं। और ये आदतें व्यक्ति की दिनचर्या में अनायास ही शामिल हो जातीं हैं। इसलिए व्यक्ति को प्रतिदिन बिना सोच विचार किए कोई भी कार्य नहीं करना चाहिए। और समय-समय पर व्यक्ति को अपनी आदतों का भी ध्यान रखना चाहिए। व्यक्ति को कोई भी कार्य करने से पूर्व उसके बारे में अच्छे-बुरे का भलीभांति सोच विचार कर लेना चाहिए। और तभी उस कार्य को करना चाहिए। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ आदतों के बारे में।

Also Read: Tantra shastra: बिल्ली की जेर से होते हैं सभी कार्य सिद्ध, ऐसे करें प्रयोग

अनेक लोगों में भोजन करने के बाद अपने झूठे बर्तन टेबल अथवा भोजन करने की जगह पर ही छोड़ने की आदत हो जाती है। शास्त्रों के अनुसार व्यक्ति की यह आदत हमें बताती है कि व्यक्ति मेहनत करने से भागता है। और ऐसा व्यक्ति भविष्य में सफलता पाने के प्रयास भी नहीं करता। भोजन करने के बाद उस स्थान को साफ करना और अपने झूठे बर्तन वहां से हटाना शनि और चंद्र दोष को दूर करता है।

Also Read: Lal kitab: दैनिक जीवन में रखें इन बातों का ध्यान, आपके घर में बनी रहेगी बरकत

स्नान करने के बाद स्नानगार में गंदगी छोड़ देने की आदत व्यक्ति की जन्मकुंडली में चंद्रमा की स्थिति को निर्बल बना देती है। इस आदत के कारण व्यक्ति को करियर के मामले में अकसर हानि हो जाती है।

दिनभर बाहर रहने के बाद जब भी आप अपने घर पहुंचें तो आप अपने हाथ-पैर और चेहरा साफ करें। ऐसा करना केवल साफ-सफाई के लिए ही नहीं होता है अपितु ऐसा करने से आपके साथ बाहर से आयी हुई नाकारात्मक ऊर्जा भी आपसे दूर हो जाती है।

घर के पूजास्थल को प्रतिदिन साफ करना बहुत आवश्यक है। पूजाघर के स्वच्छ रहने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है। पूजा घर में की मूर्तियों को गंदी रखने के कारण ही जन्मकुंडली में ग्रहों का अशुभ प्रभाव हो जाता है। जिसके कारण लोगों के आर्थिक, शैक्षणिक और पारिवारिक जीवन में भी परेशानियां आती रहती हैं।

व्यक्ति में जमीन पर पैर घसीटकर चलने की आदत को धर्मशास्त्रों में बहुत बुरा माना गया है। जिन लोगों में ऐसी आदत होती है, उन लोगों के भाग्य पर इसका बहुत बुरा असर पड़ता है। व्यक्ति की यह आदत जिंदगी पर राहु के अशुभ प्रभाव को दर्शाती है।

जब कोई व्यक्ति आपके घर प्रवेश करता है तो वह व्यक्ति अपने साथ बाहर से अपनी ऊर्जा भी साथ लाता है। उस व्यक्ति की ऊर्जा आपके घर में आने पर आपकी ऊर्जा से टकराती है। इसलिए घर आए व्यक्ति को अगर आप ठंडा पानी पिलाते हैं तो पानी की ठंडक उसकी ऊर्जा को शांत कर देती है। और इस दौरान आपकी ऊर्जा ही आपके घर में प्रभावी रहती है।

Next Story