Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Diwali 2020 Kab Ki Hai : दिवाली पर भूलकर भी न करें इन चीजों का दान, नहीं तो मां लक्ष्मी हो जाएंगी आपसे नाराज

Diwali 2020 Kab Ki Hai : दिवाली का त्योहार (Diwali Festival) हिंदू धर्म में अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दिन भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा (Lord Ganesh And Goddess Laxmi Puja) की जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दिन कुछ चीजों का दान बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए और यदि आप ऐसा करते हैं तो आपक दरिद्रता का सामना करना पड़ सकता है।

Diwali 2020 Kab Ki Hai : दिवाली पर भूलकर भी न करें इन चीजों का दान, नहीं तो मां लक्ष्मी हो जाएंगी आपसे नाराज
X

Diwali 2020 Kab Ki Hai : दिवाली पर भूलकर भी न करें इन चीजों का दान, नहीं तो मां लक्ष्मी हो जाएंगी आपसे नाराज

Diwali 2020 Kab Ki Hai : दिवाली 14 नवंबर 2020 (Diwali 14 November 2020) को मनाई जाएगी। माना जाता है कि इस दिन भगवान श्री राम (Lord Rama) अयोध्या वापस लौटे थे और अयोध्यावासियों ने उनका दीप जलाकर स्वागत किया था। दिवाली के इस त्योहार पर कई लोग गरीबों को दान भी देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिवाली के दिन कुछ चीजों का दान निषेध माना गया है और यदि आप ऐसा करते हैं तो मां लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती हैं।

दिवाली पर न करें ये चीजें दान (Diwali Per Na Kare Ye Chize Daan)

1.झाडू का दान दिवाली पर भूलकर भी न करें। क्योंकि झाडू को मां लक्ष्मी का ही स्वरूप माना जाता है। आपके ऐसा करने से आपको दरिद्रता का सामना करना पड़ सकता है।

2.इस दिन आपको खिचड़ी का दान भी नहीं करना चाहिए।क्योंकि दिवाली पर न तो कच्चा भोजन खाया जाता है और न हीं दान किया जाता है।

3.. दिवाली के दिन भगवान गणेश और मां लक्ष्मी का पूजन करने के बाद प्रसाद को बाहर के लोगों में बिल्कुल भी न बांटे और न हीं किसी को दान में दें। । बाहर बांटने के लिए अलग से प्रसाद रखें।

4. सरसों के तेल का दान न भी दिवाली के दिन निषेध माना गया है। इस बात का आपको विशेष ध्यान रखना है। क्योंकि तेल का दान देने से आपके यहां से लक्ष्मी जी चली जाएंगी।

5. दिवाली के दिन किसी को भी नारियल, बादाम आदि का भी दान बिल्कुल भी न करें। क्योंकि यह सभी वस्तुएं मां लक्ष्मी का प्रतीक मानी जाती हैं।

6. इस दिन भूलकर भी किसी को धन का दान न दें। आपके ऐसा करने से आपकी लक्ष्मी किसी ओर के पास चली जाएगी और आपको दरिद्रता का सामना करना पड़ सकता है।

7. दिवाली पर दूध और चावल का भी दान नहीं किया जाता।क्योंकि मां लक्ष्मी को सफेद वस्तुओं का प्रतीक माना जाता है।

8. इस दिन रेशम के कपड़े का भी दान करना निषेध माना गया है। क्योंकि ऐसा करना अपशकुन माना जाता है।

9.दिवाली के दिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्ति का भी दान न करें। ऐसा करने से आपके घर की सुख और शांति जा सकती है।

10.इस दिन आपको लकड़ी से बनी किसी वस्तु का भी दान नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आप और जिसे आपने यह दान दिया है दोनों को ही अपशकुन का सामना करना पड़ सकता है।

Next Story