Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

dhanteras 2020: धनतेरस पर ऐसी झाड़ू भूलकर भी अपने घर ना लाना, आप हो सकते हैं बर्बाद

dhanteras 2020: धनतेरस का त्योहार आने वाला है। लेकिन अगर आप धनतेरस के दिन किसी प्रकार से गलत झाड़ू अपने घर लेकर आ जाते हैं तो इसका नकारात्मक असर आपको बर्बाद कर देगा।

dhanteras 2020: धनतेरस पर ऐसी झाड़ू भूलकर भी अपने घर ना लाना, आप हो सकते हैं बर्बाद
X

dhanteras 2020: धनतेरस का त्योहार आने वाला है। लेकिन अगर आप धनतेरस के दिन किसी प्रकार से गलत झाड़ू अपने घर लेकर आ जाते हैं तो इसका नकारात्मक असर आपको बर्बाद कर देगा। साथ ही झाड़ू से आपको मिलने वाला फल व्यर्थ हो जाएगा। झाड़ृ लक्ष्मी का रुप मानी जाती है। परन्तु क्या आप जानते हैं कि झाड़ू को यूं ही नहीं खरीदा जाता है। झाड़ू खरीदने के पीछे कई कारण हैं। झाड़ू खरीदने का भी एक मुहूर्त होता है। और झाड़ू को घर से बाहर करने का भी एक मुहूर्त होता है। झाड़ू हमारे घर की दरिद्रता को बाहर करती है। और धन की देवी माता लक्ष्मी के आगमन का मार्ग प्रशस्त करती है। तो आइए जानते हैं कि झाड़ू को किस अवस्था में नहीं खरीदना चाहिए। और किन-किन रूपों में नहीं लेना चाहिए।

1. धनतेरस पर खरीदी गई झाड़ू की जब तक पूजा नहीं हो जाए तब तक आपके अलावा कोई भी व्यक्ति झाड़ू को ना देख पाएं। अर्थात दीपावली तक उसे छिपा कर रख दें। नहीं तो उसका साकारात्मक असर नाकारात्मक ऊर्जा में बदल जाएगा। और आपके घर को बर्बाद कर देगा। और आपको मिलने वाला धन कहीं और चला जाएगा।

2. वैसे तो मार्केट में कई प्रकार की झाड़ू मिल जाती हैं। लेकिन सीखों वाली और फूल वाली झाड़ू का बहुत महत्व है। प्लास्टिक की झाड़ू धनतेरस पर कभी नहीं खरीदनी चाहिए।

3. झाड़ू हमेशा ज्यादा घनी ही होनी चाहिए। हल्की झाड़ू कभी नहीं खरीदनी चाहिए। झाड़ू जितनी घनी होगी उसका साकारात्मक असर इतना ही तेज होगा।

4. अगर आप सीखों वाली झाड़ू खरीदते हैं तो उसकी सीखें टूटी हुई ना हों। ऐसी झाड़ू खंडित हो जाती है।

5. अगर आपके घर में पुरानी झाड़ू पड़ी है तो उसको तुरन्त बाहर करें। और धनतेरस के दिन नई झाड़ू को लेकर अपने घर में प्रवेश करें।

6. अगर आप घर के लिए झाड़ू की खरीदारी करना चाहते हैं तो इसके लिए मंगलवार, शनिवार या अमावस्या का दिन सबसे अच्छा माना जाता है। शनिवार या अमावस्या के दिन नई झाड़ू का इस्तेमाल करने से घर पूरी तरह से दोषमुक्त हो जाता है।और सुख-समृद्धि बढ़ती है।

7. वहीं अगर आपको पुरानी झाड़ू को घर से बाहर करना हो तो आप रविवार के दिन पुरानी झाड़ू को घर से बाहर कर सकते हैं। लेकिन याद रखें कि आप पुरानी झाड़ू को भी इधर-उधर ना फेंके।

और पढ़ें
Next Story