Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Deepawali 2020: दीपावली पर रंगोली बनाने के फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

Deepawali 2020: हिन्दू धर्म में दिवाली के अवसर पर आंगन या द्वार पर रंगोली बनाना बेहद शुभ माना जाता है।

Deepawali 2020: दीपावली पर रंगोली बनाने के फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप
X

Deepawali 2020: हिन्दू धर्म में दिवाली के अवसर पर आंगन या द्वार पर रंगोली बनाना बेहद शुभ माना जाता है। और साथ ही रंगोली को घर की सुख-समृद्धि से जोड़कर देखा जाता है। दीपावली के मौके पर इसका महत्व और भी बढ़ जाता है। यही कारण है कि दशहरे से लेकर दिवाली तक हर दिन घरों में द्वार पर रंगोली सजाई जाती है। लेकिन इसका महत्व सिर्फ साज-सज्जा या धार्मिक महत्व ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक स्तर पर भी है। तो आइए आप भी जानें रंगोली बनाने के फायदे के बारे में।

रंगोली बनाने का पहला बड़ा फायदा तो ये है कि आप इसे बनाकर बेहद सकारात्मक महसूस करते हैं। इससे आपके मन-मस्तिक में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

रंगोली बनाते समय आपकी अंगुली और अंगुठा दोनों मिलकर ज्ञान मुद्रा बनाते हैं। जोकि आपके मस्तिक को ऊर्जावान और सक्रिय बनाने के साथ-साथ आपके बौद्धिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

एक्यूप्रेशर के लिहाज से भी यह मुद्रा आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद प्रभावी है। यह आपको हाई ब्लडप्रशर से बचाती है। और मानसिक व आत्मिक तौर पर शांति प्रदान करती है।

रंगों के सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव को विज्ञान और विभिन्न चिकित्सा पद्धतियों ने माना है। जब आप रंगों के संपर्क में आते हैं तो इनसे उत्साहित ऊर्जा आप पर प्रभाव डालती है। जिससे कई तरह की मानसिक और शारीरिक समस्याओं का इलाज संभव है।

विभिन्न रंगों से बनाई गई रंगोली आपके घर और आसपास के वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है। जिससे मन प्रसन्न और वातावरण बेहद सकारात्मक होता है। इसका असर भी आपकी सेहत पर पड़ता है।

Next Story