Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Chandra Grahan 2020: चंद्रग्रहण के दौरान करें ये 5 उपाय , मिलेगा चमत्कारी लाभ

ज्योषित शास्त्र के अनुसार ग्रहण का प्रभाव सभी राशियों पर होता है। अगर आप घर में सुख शांति और समृधि लाना चाहिते हैं तो आप ग्रहण के दौरान पांच उपाय करें जिससे आपको चमत्कारिक लाभ होगा आज हम आपको बातएंगे वे कौन से उपाय है जिन्हें आप चंद्रग्रहण के दौरान कर सकते हैं।

Chandra Grahan 2020: चंद्रग्रहण के दौरान करें ये 5 उपाय , मिलेगा चमत्कारिक लाभ
X
चंद्रग्रहण 2020

Chandra Grahan 2020: साल 2020 का तीसरा चंद्रग्रहण 5 जुलाई रविवार को लगने जा रहा है। इस दिन सूर्योदय से पहले ग्रहण का सूतक लग जाएगा। इस ग्रहण के दौरान पांच ग्रह वक्री अवस्था में रहेंगे और यह चंद्रग्रहण धनु राशि में लग रहा है। ज्योषित शास्त्र के अनुसार ग्रहण का प्रभाव सभी राशियों पर होता है। अगर आप घर में सुख शांति और समृधि लाना चाहिते हैं तो आप ग्रहण के दौरान पांच उपाय करें जिससे आपको चमत्कारिक लाभ होगा आज हम आपको बातएंगे वे कौन से उपाय है जिन्हें आप चंद्रग्रहण के दौरान कर सकते हैं।

चंद्रग्रहण के दौरान किए जाने वाले 5 उपाय

अगर आप अपनी आय में वृद्धि करना चाहते हैं तो चंद्रग्रहण के दौरान गायत्री मंत्र, गुरु मंत्र और चंद्रमा के मंत्र का जाप करें। उस मंत्र का ध्यान करना सर्वोत्तम माना गया है। ऐसा करने से आपकी कुंडली में मौजूद सभी ग्रहों के अशुभ प्रभाव दूर होते हैं।

अगर आप अपने घर में सुख शांति चाहते हैं तो ग्रहण के दौरान राहु और केतु से संबंधित उपाय करना लाभदायक माना जाता है। ऐसा करने से राहु केतु शांत रहते हैं और अनावश्यक कष्टों से मुक्ति मिलती है। सभी प्रकार की नकारात्मक शक्तियां आपसे दूर होती है। राहु केतु की शांति के लिए ग्रहण के उपरांत तिल, तेल, कोयला और काले वस्त्र दान के लिए रख लें और ग्रहण समाप्त होने पर दान पूजा के बाद किसी जरूरतमंद को देदें।

अगर आप मान सम्मान में वृद्धि चाहते हैं तो ग्रहण काल के उपरांत किसी पवित्र नदी या जल मे गंगाजल डालकर नहाना चाहिए। शारीरिक और मानसिक शुद्धि के लिए स्नान के बाद स्नान जरूरी बताया गया है। स्नान के बाद भगवान विष्णु की पूजा करें और दीप दान करें। इससे स्वास्थ्य पर अनकूल असर पड़ता है और प्रतिष्ठा की प्राप्ति होती है।

अगर आप अपने प्रमोशन के लिए उपाय करना चाहते हैं तो चंद्रग्रहण के बाद अन्न, कपड़े और धन का दान करने का विधान है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से जीवन की तमाम परेशानियां खत्म होने लगती है। इस उपाय से आपके प्रमोशन के रास्ते खुल जाएंगे।

चंग्रहण के दौरान अपने इष्ट देवताओं का जप करना बहुत ही लाभदायक माना जाता है। इसकी उपासना करने से व्यक्ति के जीवन में उन्नति आती है।

Next Story