Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हनुमान चालीसा पाठ करने से होते हैं इतने सारे फायदे, एक क्लिक में जानें

हनुमान चालीसा का पाठ करना सभी लोगों के लिए बहुत लाभकारी और फलदायी माना जाता है। इसका संबंध सिर्फ आपकी आस्था और धर्म से नहीं बल्कि आपकी शारीरिक और मानसिक समस्याओं को खत्म करने में भी यह बेहद प्रभावशाली है।

हनुमान चालीसा पाठ करने से होते हैं इतने सारे फायदे, एक क्लिक में जानें
X

हनुमान चालीसा का पाठ करना सभी लोगों के लिए बहुत लाभकारी और फलदायी माना जाता है। इसका संबंध सिर्फ आपकी आस्था और धर्म से नहीं बल्कि आपकी शारीरिक और मानसिक समस्याओं को खत्म करने में भी यह बेहद प्रभावशाली है। हनुमान चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति भय और संकटों से रहित हो जाता है। तो आइए जानते हैं हनुमान चालीसा का पाठ करने के फायदे के बारे में...

ये भी पढ़ें : Garud Puran: गरुड़ पुराण में 36 प्रकार के नर्क का वर्णन है, जानिए किसमें कैसे दी जाती है सजा

बीमारी दूर करने के लिए

हर प्रकार की बीमारी को दूर करने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ एक उत्तम उपाय है। हनुमान चालीसा का जाप करने से हर परेशानी और बीमारी का उपचार संभव है। इसके लिए प्रतिदिन या फिर मंगलवार और शनिवार हनुमान चालीसा का पाठ सर्वोत्तम है।

बाधाओं से मुक्ति के लिए

हनुमान चालीसा वर्णन के अनुसार इसका नित्य पठन करने से किसी प्रकार की शारीरिक बाधा या जैसे- भूत, प्रेत संबंधित व्याधियां नहीं होती और आप मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ रहते हैं।

स्मरण शक्ति मजबूत करने के लिए

हनुमान जी को बल, बुद्धि और विद्या के दाता कहा जाता है, इसलिए हनुमान चालीसा का प्रतिदिन पाठ करना आपकी स्मरण शक्ति और बुद्ध‍ि में वृद्ध‍ि करता है। साथ ही आत्मिक बल भी मिलता है।

तनाव से छुटकारा पाने के लिए

हनुमान चालीसा का पाठ आपको डर और तनाव से छुटकारा दिलाने में बेहद कारगर है। किसी भी प्रकार की समस्या या अनजाने में उपजा तनाव भी हनुमान चालीसा पाठ से दूर हो सकता है।

आत्मविश्वास जगाने के लिए

हनुमान चालीसा में बजरंग बली की इस प्रकार स्तुति की गई है उससे न केवल आपका डर एवं तनाव दूर होता है बल्कि आपके अंदर आत्मविश्वास का संचार भी होता है।

(Disclaimer: इस स्टोरी में दी गई सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Haribhoomi.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन तथ्यों को अमल में लाने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Next Story