Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

vastu shastra : घर की पूर्व दिशा में लगाएं तुलसी-केले के पौधे, होंगे कई फायदे, आप भी जानें

vastu shastra : सभी लोग अपने घरों में पेड़-पौधे जरुर ही लगाते हैं। और यदि आपको पेड़-पौधे लगाने की शास्त्रोक्त विधि का ज्ञान हो, और आप शास्त्रोक्त विधि से अपने घर में पेड़-पौधे लगाते हैं तो आपके घर में धन दोगुनी गति से आने लगता है। लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते है कि उनके घर में वे जितने भी पेड़-पौधे लगाते हैं उनका उनकी जिन्दगी में बहुत ही अधिक असर पड़ता है।

vastu shastra : घर की पूर्व दिशा में लगाएं तुलसी-केले के पौधे, होंगे कई फायदे, आप भी जानें
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

vastu shastra : सभी लोग अपने घरों में पेड़-पौधे जरुर ही लगाते हैं। और यदि आपको पेड़-पौधे लगाने की शास्त्रोक्त विधि का ज्ञान हो, और आप शास्त्रोक्त विधि से अपने घर में पेड़-पौधे लगाते हैं तो आपके घर में धन दोगुनी गति से आने लगता है। लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते है कि उनके घर में वे जितने भी पेड़-पौधे लगाते हैं उनका उनकी जिन्दगी में बहुत ही अधिक असर पड़ता है। तन, मन और धन पर पूरी तरह से पेड़-पौधों का असर पड़ता है। क्योंकि इन्हीं पेड़-पौधों में से ऐसी अदृष्य शक्तियां निकलती हैं जो घर के प्रत्येक सदस्य पर अपना असर डालती हैं। और इन्हीं शक्तियों की सहायता से व्यक्ति का सौभाग्य चमकने लगता है। और व्यक्ति का दुर्भाग्य खत्म हो जाता है। और उसे सुख-समृद्धि की प्राप्ति होने लगती है।

सबसे पहली चीज आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि प्रत्येक व्यक्ति अपने घर में तुलसी का पौधा अवश्य लगाता है तो आप जब भी अपने घर में तुलसी का पौधा लगाते हैं तो इस बात का बेहद ही खास ध्यान रखा करें कि अपने घर की दक्षिण दिशा में इस पौधे को बिलकुल भी ना लगाया करें। या तो पूर्व दिशा या फिर ईशान कोण में ही इस पौधे को लगाएं। तुलसी का पौधा तो स्वयं ही माता लक्ष्मी का स्वरुप माना जाता है। इसलिए भगवान श्रीकृष्ण की सबसे ज्यादा प्रिय तुलसी ही थी। इसलिए आप जब भी अपने घर में तुलसी का पौधा लगाते हैं तो ईशान कोण या पूर्व दिशा में ही तुलसी का पौधा लगाएं।

अगर आप चाहते हैं कि तुलसी देवी की कृपा आपको दोगुनी तेजी से प्राप्त हो तो आप तुलसी के पौधे के पास गुरुवार के दिन केले का पौधा भी स्थापित कर दें। केले का पेड़ साक्षात भगवान विष्णु का स्वरुप माना जाता है। और केले का पेड़ ही गुरु ग्रह से संबंध रखता है। गुरू ग्रह को किस्मत का ग्रह माना जाता है। जिस भी व्यक्ति का गुरू ग्रह प्रबल हो जाता है उस व्यक्ति के अपने आप ही धन-संपत्ति के योग बनते हैं। उस व्यक्ति की किस्मत बहुत ही अधिक बलवान हो जाती है। जिस भी कार्य और जिस भी क्षेत्र में वह हाथ डालता है, उसे वहीं उस कार्य और उस क्षेत्र में सफलता ही मिलती है।

गुरु ग्रह की बहुत अहमियत मानी जाती है, अगर किसी का गुरू ग्रह कमजोर होता है तो उस व्यक्ति की किस्मत में स्ट्रर्गल, मेहनत, धक्के खाना बहुत ही अधिक लिखा होता है। वह जितनी भी मेहनत करता है, उसकी सब मेहनत विफल हो जाती है। वैवाहिक सुख भी उसे प्राप्त नहीं होता है। शादी के बाद बहुत ज्यादा लड़ाई-झगड़े उसके जीवन में होते रहते हैं। तो ऐसी स्थिति में आप अपने घर में तुलसी के पौधे के पास केले के पेड़ भी गुरुवार के दिन सुबह के समय लगाएं। क्योंकि जब भी आप अपने घर में पेड़-पौधे लगाते हैं तो सुबह के समय ही लगाएं। और केले का वृक्ष आपको केवल ईशान कोण में ही तुलसी के पौधे के पास लगाना है। और आपको दोनों पौधों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। और तुलसी के दाहिनी ओर केले का वृक्ष होना चाहिए। और केले के बांयी ओर तुलसी का पौधा स्थापित होना चाहिए। इससे सुख-समृद्धि दोगुनी तेजी से आपके घर में आती है। घर के मुखिया को धन प्राप्ति के योग बन जाते हैं। और आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होने लगता है। और आपके घर का पूरा माहौल ही बदल जाता है।

इन दोनों पौधों को लगाने के साथ ही आपको इनमें जल की भी विशेष व्यवस्था करनी चाहिए। इन पौधों में प्रतिदिन जल चढ़ाना चाहिए। जिससे ये पौधे हरे-भरे बने रहें। इसलिए इन पौधों की उचित देखभाल करना अति आवश्यक है। तुलसी माता को आप चुनरी अवश्य ओड़ाएं। और जब यह चुनरी फट जाए तो इस चुनरी को तुलसी माता से उतार कर दूसरी चुनरी बदल दिया करें। अगर आप इन सब चीजों का ध्यान रखेंगे तो इन पेड़ों से निकलने वाली ऊर्जा आपके भाग्य को बहुत ही अधिक प्रबल बना देंगी।

Next Story