Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कल से शुरू होगी बाबा बर्फानी की आरती, घर बैठे दूरदर्शन पर Live कर सकेंगे दर्शन, 500 यात्रियों को मिलेगी जाने की अनुमति

जम्मू कश्मीर से सडक के रास्ते हर दिन 500 श्रद्धालु जा सकेंगे अमरनाथ। सभी सीमाओं पर होगी जांच। कोरोना संक्रमित मिलने पर तुरंत कर दिया जाएगा क्वारंटाइन।

कल से शुरू होगी बाबा बर्फानी की आरती, घर बैठे दूरदर्शन पर Live कर सकेंगे दर्शन, 500 यात्रियों को मिलेगी जाने की अनुमति
X

श्री अमरनाथ जी की पवित्र गुफा में विराजमान बाबा बर्फानी के पहले दर्शन करने के लिए तैयार हो जाएं। जी हां 5 जुलाई, रविवार से पवित्र गुफा में सुबह-शाम दिव्य आरती शुरू होने जा रही है। इसका पहली बार प्रसारण दूरदर्शन पर किया जाएगा। जिससे लोग घर बैठे ही बाबा के दर्शन कर सकें। इसके साथ ही 500 लोग हर दिन जम्मू कश्मीर के रास्ते अमरनाथ में बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकेंगे।

दरअसल कोविड 19 के चलते इस बार अमरनाथ की यात्रा की अनुमति नहीं दी गई। कपांट खुलने के बाद भी लोगों को जाने से रोका गया। इसकी वजह देश में कोरोना के बढते आंकडे थे। वहीं अब पहली बार दूरदर्शन बाबा बर्फानी की आरती का प्रसारण दूरदर्शन दिल्ली पर होगा। जिससे श्रद्धालु घर बैठे पवित्र हिमलिंग के दर्शन कर पाएंगे। दिल्ली दूरदर्शन पर सुबह 6 बजे और शाम को 7 बजे लाइव प्रसारण होगा। श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड ने दूरदर्शन के साथ मिलकर प्रबंध कर लिए हैं। कोरोना की चुनौतियों के बीच श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने अभी यात्रा शुरू करने को लेकर तिथि की घोषणा तो नहीं की है, लेकिन प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं।

इसके साथ ही जहां हर बार बाबा बर्फानी के कपाट खुलते ही लाखों लोग अमरनाथ की यात्रा करने पहुंचते थे। वह कोरोना संक्रमण की वजह से नहीं जा सकें। ऐसे में अब सिर्फ 500 लोगों को हर दिन जम्मू कश्मीर के रास्ते बाबा बर्फानी तक जाने की अनुमति मिली है। इस दौरान उनके सभी जगह कोविड टेस्ट भी होंगे। इसमें साफ कर दिया गया है कि किसी भी यात्री में कोरोन लक्ष्ण मिलने पर उन्हें वहीं पर रोक कर क्वारंटाइन कर दिया जाएगा। हालांकि बाबा बर्फानी की आरती में शामिल होने वाले भक्तों के लिए पूरे इंतजाम कर दिये गये हैं। जिससे किसी भी तरह की समस्या न हो। इसके साथ ही कोविड 19 को लेकर एसओपी जारी की गई है। जिनका बहुत ही अच्छे तरीके से फॉलो भी कराया जाएगा। इसके साथ ही यात्रा के दौरान डॉक्टरों की टीम के अलावा पेरामेडिकल टीम को भी ड्यूटी पर तैनात किया गया है।

Next Story
Top