Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Vastu Shastra : सुख-समृद्धि की दुश्मन हैं ये चीजें, इन्हें घर से तुरंत बाहर निकालें

  • आपका घर किसी भी प्रकार की नकारात्मक एनर्जी से रहित होना चाहिए।
  • कुछ चीजें घर में नकारात्मक ऊर्जा लेकर आती है।

Vastu Shastra : दक्षिणमुखी मकान और दुकान के वास्तु दोष को दूर करने के अचूक उपाय, घर में लाएंगे खुशहाली और तरक्की
X

Vastu Shastra : दक्षिणमुखी मकान और दुकान के वास्तु दोष को दूर करने के अचूक उपाय, घर में लाएंगे खुशहाली और तरक्की

Vastu Shastra : आपकी सुख समृद्धि के लिए आपके घर में किसी भी तरह की नकारात्मक ऊर्जा नहीं होनी चाहिए। घर में नकारात्मक ऊर्जा का होना आपके जीवन और जीवन की सभी गतिविधियों के लिए हानिकारक हैं।सभी चीजों के अंदर सकारात्मक या नकारात्मक एनर्जी मौजूद रहती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा आपके जीवन पर प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से अपना प्रभाव डालती हैं। नकारात्मक ऊर्जा आपको, आपके जीवन और समस्त गतिविधियों के लिए नुकसानदाक है घर में किसी भी तरह की नकारात्मक ऊर्जा नहीं होनी चाहिए। घर पांच वास्तुएं नकारात्मक ऊर्जा को जन्म देती हैं इन्हें घर से निकाल देना ही बुद्धिमानी होता है। इनका घर में होना आपको बर्बाद कर सकता है। तो आइए जानते हैं कि ऐसी कौनसी वस्तुएं हैं जिन्हें आपको घर के अंदर नहीं रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें : Mangalvar Vrat : मंगलवार का व्रत रखने के हैं ये फायदे, धन-संपदा से भर जाता है आपका घर

  1. घर कांटेदार पौधे या फिर ऐसे पौधे जिनसे दूध निकलता हो, नहीं लगाने चाहिए। ये पौधे धन संबंधी परेशानियों के साथ-साथ अन्य समस्याओं का भी कारण बनते हैं।
  2. अगर कोई शीशा टूट गया है अथवा उस शीशे में दरार आ गई है या फिर किसी खिड़की का कांच टूट गया है, तो तुरंत ही उसे बदलकर वहां नया कांच लगा देना चाहिए।
  3. आपके घर में कोई घड़ी, वाहन या इलेक्ट्रॉनिक वस्तु लंबे समय से खराब पड़ी हुई है, तो इसे तुरंत बदल दीजिए। क्योंकि ये चीजें नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करती हैं।
  4. अगर आपको या आपके बच्चों को घर के अंदर अनचाहा डर लगता हो या बेमतलब का भय लगता है, तो आप अपने घर के मंदिर में 14 मुखी रुद्राक्ष रखें और उसकी पूजा करें। 14 मुखी रुद्राक्ष स्वयं में बजरंगबली का रूप है। जिस घर में 14 मुखी रुद्रास होता है उस घर में किसी भी तरह का भूत-प्रेत, तंत्र-मंत्र जा काला जादू असर नहीं करता।
  5. आपके घर में भगवान की कोई ऐसी प्रतिमा नहीं होनी चाहिए जो कहीं से खंडित हो या जिसका कोई अंग टूट चुका हो। ऐसी ही अगर भगवान की तस्वीर जो फटी गई हो। वह भी किसी नदी में जल्दी ही विसर्जित कर देनी चाहिए। क्योंकि भगवान की खंडित मूर्ति या फटी तस्वीर घर में रहने से नकारात्मक एनर्जी का आपके घर में वास हो सकता है और आपके घर में वास्तु दोष उत्पन्न हो सकता है।
  6. वहीं आपको अपने घर में रुद्राक्ष रखना चाहिए। इससे किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होने पर भी वास्तु दोष काम नहीं करता है। और इसे घर में रखने से आपके घर में खुशियां और पॉजिटिव ऊर्जा रहती है।
  7. अपने घर के पूजास्थल पर अगर एक ही देवी-देवता की तस्वीर या मूर्ति आमने-सामने है, तो इस तस्वीर को जल्दी ही बदल दें। ऐसा नहीं करने पर आपकी आय के साधन कम और खर्चें बढ़ सकते हैं।

(Disclaimer: इस स्टोरी में दी गई सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Haribhoomi.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन तथ्यों को अमल में लाने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Next Story