Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

shakun shastra : कौआ के शुभ संकेत, आप भी जानें

shakun shastra : कौआ एक ऐसा प्राणी है, जिसे संसार में घटने वाली अच्छी या बुरी घटनाओं की जानकारी उस घटना के घटित होने से बहुत पहले ही हो जाती है। हमारे समाज में चिर काल से कौए शुभ-अशुभ और शगुन -अपशकुन से जुड़ी बातों का उल्लेख किया जाता रहा है। शकुनशास्त्र में भी कौए से जुड़ी अनेक रोचक जानकारी का वर्णन मिलता है। तो आइए आप भी जानिए कौआ से जुड़े कुछ शकु-अपशकुन के बारे में।

shakun shastra : कौआ के शुभ संकेत, आप भी जानें
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

shakun shastra : कौआ एक ऐसा प्राणी है, जिसे संसार में घटने वाली अच्छी या बुरी घटनाओं की जानकारी उस घटना के घटित होने से बहुत पहले ही हो जाती है। हमारे समाज में चिर काल से कौए शुभ-अशुभ और शगुन -अपशकुन से जुड़ी बातों का उल्लेख किया जाता रहा है। शकुनशास्त्र में भी कौए से जुड़ी अनेक रोचक जानकारी का वर्णन मिलता है। तो आइए आप भी जानिए कौआ से जुड़े कुछ शकुन-अपशकुन के बारे में।


1. यात्रा के समय अगर रास्ते में कौआ किसी बर्तन में मुंह डूबाकर पानी पीता हुआ दिखाई दें तो यह बहुत शुभ होता है। इस शकुन शास्त्र के अनुसार आपको इस यात्रा से धन लाभ होने के योग बनते हैं। और आपकी यात्रा अवश्य ही सफल होती है।

2.मार्ग में अगर आपको कौआ मुंह में रोटी अथवा मांस का टुकड़ा लिए दिखाई देता है तो जल्दी ही आपकी कोई मनोकामना पूरी होने वाली होती है। ऐसा होने पर आपकी कोई बड़ी इच्छा भी पूरी हो सकती है।

3. प्रात:काल में कौआ आकर आपके पैर का स्पर्श कर जाए तो यह आपकी उन्नति और धन प्राप्ति का संकेत देता है।

4.ऐसी मान्यता है कि अगर कौआ आपको भूमि खोदता हुआ नजर आए तो यह आपको भारी लाभ का संकेत देता है।

5. रास्ते में जाते समय कौआ यदि तोरण पर बैठा हुआ दिखाई दे तो देखने वालों को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है।

6. सूर्योदय के समय यदि कौआ आपके घर के सामने बोलता है तो कौआ आपके धन में वृद्धि तथा मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि की सूचना देता है।

7. अगर आपको कौआ चोंच में किसी वस्त्र का टुकड़ा लेकर उड़ता दिखाई दे तो यह बहुत शुभ संकेत है।

8. यात्रा पर जाते समय अगर कौआ आपको मधुर बाणी बोलता हुआ आपके दाहिने तरफ से निकलकर, उसी तरफ से उड़ता हुआ चला जाएं तो आपका कार्य पूर्णरूप से सफल होगा।

9. ठीक दोपहर के पहले, अगर पूर्व या उत्तर दिशा से पेड़ पर बैठे कौआ का स्वर सुनाई दे तो इसे स्त्री सुख का संकेत माना गया है।

10. अगर स्त्री के सिर पर पानी का घड़ा रखा हो, और कौआ आकर उस पर बैठ जाए, तो यह उस स्त्री के लिए सुख संकेत होता है।

11. अगर कौआ मुंह में अनाज, रेत, गीली मिट्टी या फल-फूल लेकर आपके घर तक आ जाए तो यह अचानक से होने वाली धन प्राप्ति का संकेत होता है।

12.बैशाख के महीने में जब कौआ हरे-भरे वृक्ष के ऊपर अपना घौंसला बनाए तो इससे वर्षा के आने का संकेत मिलता है।

13. रास्ते में आपको दो कौआ एक-दूसरे के मुंह में भोजन देते हुए दिखाई दें तो यह बहुत शुभ संकेत है।

14. अगर सुबह-सुबह आपके सोकर उठने के बाद आपके घर पर कौआ आये और कांव-कांव की रट लगाए, तो ये किसी अतिथि के आगमन का संकेत देता है।

Next Story