Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Gochar 2021 : 17 मार्च को शुक्र ग्रह करेंगे मीन राशि में प्रवेश

  • नौकरी में प्रमोशन मिलेगा
  • व्यवहार में सौम्यता आएगी

Gochar 2021 : 17 मार्च को शुक्र ग्रह करेंगे मीन राशि में प्रवेश
X

Gochar 2021 : ज्योतिष में महत्वपूर्ण स्थान रखने वाले और मानव जीवन में वैवाहिक सुख और वैभव देने वाले ग्रह शुक्र 17 मार्च 2021, दिन बुधवार को राशि परिवर्तन करेंगे। शुक्र ग्रह कुंभ राशि से निकलकर मीन राशि में गोचर करेंगे। और मीन राशि में अगले महीने यानि 10 अप्रैल 2021 तक रहेंगे। शुक्र देव को भौतिक सुखों को देने वाला ग्रह माना जाता हैं। अगर शुक्र व्यक्ति की कुंडली में सही स्थिति में हैं तो उस व्यक्ति के जीवन में भौतिक सुखों की कोई कमी नहीं रहती। 17 मार्च 2021, दिन बुधवार की सुबह करीब 02 बजे शुक्र यह राशि परिवर्तन करेंगे। शुक्र ग्रह का राशि परिवर्तन सभी राशियों पर कोई न कोई शुभ-अशुभ प्रभाव जरूर डालता है। शुक्र को सभी ग्रहों में सबसे चमकदार ग्रह माना जाता है। चूंकि शुक्र एक शुभ ग्रह है इसलिए कुंडली में इसकी अच्छी स्थिति से जातकों को जीवन में कई सुख सुविधाएं मिलती हैं लेकिन मुख्य रुप से प्रेम जीवन और भौतिक सुखों में इसकी मजबूती से वृद्धि होती है।

ये भी पढ़ें : Phulera dooj 2021: आज लगा दें भगवान श्रीकृष्ण-राधा जी को पोहा का भोग, जानें फुलेरा दूज का महत्व, पूजाविधि, कथा और कैसे बनायें गुलरियां

ज्योतिषविद अनीष व्यास के अनुसार, वैवाहिक जीवन में भी शुक्र की स्थिति से विशेष असर पड़ता है, यदि कुंडली में शुक्र अच्छी स्थिति में है तो दांपत्य जीवन सुखद रहता है। वहीं शुक्र की दुर्बल स्थिति व्यक्ति के वैवाहिक जीवन को खराब कर सकती है। शनि व बुध शुक्र के मित्र ग्रहों में आते है। शुक्र ग्रह के शत्रुओं में सूर्य व चन्द्रमा है। शुक्र के साथ गुरु व मंगल सम संबंध रखते हैं। वृषभ एवं तुला राशि के स्वामी शुक्र कन्या राशि में नीच राशिगत संज्ञक तथा मीन राशि में उच्चराशिगत संज्ञक कहे गए हैं।

गोचर का प्रभाव

ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास के अनुसार, शुक्र के पास अमृत संजीवनी है और शुक्र पृथ्वी के साथ है। वस्तुओं की लागत बढ़ सकती है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी शुभ असर देखने को मिलेगा। ललित कलाओं की तरफ आप का रूझान हो सकता है। यदि आप मनोरंजन के क्षेत्र से जुड़े हैं तो आपको शुभ फल प्राप्त होगा। वहीं मीडिया आदि के क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों को भी यह शुक्र लाभ कराने वाला होगा। जॉब और बिजनेस से संबंधित परेशानियां दूर होंगी। जॉब बदलने का विचार मन में है तो यह समय आपके लिए उत्तम रहेगा। व्यवहार में सौम्यता लाएगा। शुक्र का गोचर मान सम्मान में वृद्धि और प्रमोशन का कारक भी बन सकता है। इस दौरान भटकाव की स्थिति से बचना होगा।

ज्योतिषविद अनीष व्यास के अनुसार, सूर्य गुरू के नक्षत्र में, मंगल सूर्य के नक्षत्र में और गुरु मंगल के नक्षत्र में है। बुध ने मंगल के घनिष्ठा नक्षत्र में प्रवेश कर लिया है। घनिष्ठा नक्षत्र शुभ होने से बुध एवं मंगल के कारण बैक और सेना में भर्ती हो सकती है। बुध जहां भी होता है वहां हंसने का काम होता है। पूरा विश्व एक पल के लिए मंगलवार होने पर जरूर हंसेगा। बुध के कारण रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और जनमानस के चेहरे पर रौनक वापस दिखाई देगी।

ये भी पढ़ें : Phulera Dooj 2021 : वैवाहिक जीवन में नई खुशियां लाता है फुलेरा दूज त्योहार, आज करें श्रीराधा-कृष्ण की पूजा

शुक्र के उपाय

  • ज्योतिष के अनुसार, मां लक्ष्मी अथवा मां जगदम्बा की पूजा करें।
  • भोजन का कुछ हिस्सा गाय, कौवे और कुत्ते को दें।
  • शुक्रवार का व्रत रखें और उस दिन खटाई न खाएं।
  • चमकदार सफेद एवं गुलाबी रंग का प्रयोग करें।
  • श्री सूक्त का पाठ करें।
  • शुक्रवार के दिन सफेद वस्त्र, दही, खीर, ज्वार, इत्र, रंग-बिरंगे कपड़े, चांदी, चावल इत्यादि वस्तुएं दान करें।

(Disclaimer: इस स्टोरी में दी गई सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Haribhoomi.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन तथ्यों को अमल में लाने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Next Story