/307500550/hocalwire_satya_new_ro_5d
हरियाणा
हिमाचल: पुलिस ने खनन माफियाओं पर कसा शिकंजा, काटे कई चालान

फाइल फोटो

हरियाणा

रेवेन्यू बढ़ाएगी हरियाणा सरकार : NCR क्षेत्र में खनन के लिए ई-आक्शन की तैयारी, खोली जाएंगी नई साइट

Manoj Jangra
|
13 April 2022 7:22 AM GMT

हरियाणा में अवैध खनन पर पूरी तरह लगाम लगाने और वैध खनन को गति देने को लेकर प्रदेश के परिवहन व खनन मंत्री मूलचंद शर्मा ने आला-अफसरों के साथ में विचार मंथन किया है।

योगेंद्र शर्मा. चंडीगढ

हरियाणा में अवैध खनन पर पूरी तरह लगाम लगाने और वैध खनन को गति देने को लेकर प्रदेश के परिवहन व खनन मंत्री मूलचंद शर्मा ने आला-अफसरों के साथ में विचार मंथन किया है। उन्होंने यह भी बताया कि एनसीआर एरिया में मुख्यमंत्री द्वारा गंभीर प्रयास करने के बाद नए विकल्प खुले है, जिससे राज्य को मोटा रेवेन्यू मिलेगा। मंत्री मूलचंद शर्मा की अध्यक्षता में हुई अहम बैठक के दौरान आला अफसरों के साथ में घंटो विचार मंथन किया गया है। अफसरों के साथ में बातचीत के बाद बताया कि हरियाणा प्रदेश पलवल और फरीदाबाद में नई साइट खुलने जा रही हैं। 24 अप्रैल को पलवल की कईं साइटों की ई-आक्शन होगी। लोगों को काम मिलेगा और सस्ता रेत सामग्री मिलेगी।। मंत्री ने कहा कि सीएम मनोहर लाल के प्रयासों के कारण ही कईं तरह की चुनौतियों से निपटते हुए काम किया जा रहा है। फरीदाबाद की चार साइट का खनन आक्शन हो चुका है। मंत्री ने कहा कि अंबाला से लेकर होडल तक जो भी साइटें हैं, सभी की बारी बारी से आक्शन होगी। 24 अप्रैल से इसकी शुरुआत हो रही है।

मंत्री ने कहा कि चोरी और अवैध माइनिंग पर आक्शन खुलने से रोक लगेगी, साथ ही राज्य को रेवेन्यू भी मिलने लगेगा। आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों पर लगाम लगेगी। महेंद्रगढ़, भिवानी डाडम आदि एरिया को लेकर मंत्री ने कहा कि अधिकारियों को साफ आदेश दिया गया है कि अगर कहीं पर पैरामीटर का उल्लंघन पाया गया अथवा व नियमों का उल्लंघन हुआ, खनन साइटों का बकाया भी समय रहते चुकता करना होगा। हम विभागीय जिम्मेदारी अफसर व कर्मचारी को भी बख्शने वाले नहीं हैं।

मंत्री ने कहा कि विपक्ष का काम आरोप लगाने का है लेकिन उनके वक्त को याद करें, वर्ष 2005 से लेकर 11 तक के बारे में लोगों को बता दें। हमारी सरकार के वक्त में रिकार्ड रेवन्यू बढ़ाया गया है, राज्य में अब लीगल ही काम होगा, अवैध काम नहीं होने दिया जाएगा। सूबे में खनन से हजार करोड़ तक का रेवन्यू मिला है, जबकि दो साल कोविड काल भी चला है, लेकिन उस दौरान भी उल्लेखनीय राजस्व बढ़ा है। प्रदेश में पारदर्शी नीति और सीएम द्वारा अच्छे अफसरों को जिम्मेदारी देकर राज्य को आगे ले जाने के लिए गंभीर प्रयास किए जा रहे हैं।

यह भाजपा की सरकार, भाई भतीजावाद वाली नहीं

प्रदेश के परिवहन और खनन मंत्री मूलंचद शर्मा ने कहा कि प्रदेश के अंदर इस समय मनोहरलाल के नेतृत्व में सरकार चल रही है, जिसने भाई-भतीजावाद, क्षेत्रवाद और अपने चहेतों को लाभ पहुंचाने की परंपरा पर लगाम लगाने का काम किया है। इस सरकार में खुली आक्शन करके खजाने को भरने का काम किया जाएगा। शर्मा ने यह भी कहा कि राज्य खनन विभाग के अफसर हों या फिर कर्मचारी सभी को गंभीरता औऱ पारदर्शी तरीके से काम करना होगा वर्ना उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई होगी।

Similar Posts