/307500550/hocalwire_satya_new_ro_5d
हरियाणा
राजस्थान सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत- डार्क जोन में ट्यूबवैल और कुंए खोदने पर लगी रोक हटाई
हरियाणा

इंतजार खत्म : चार साल से बाट जोह रहे किसानों को बिजली निगम जल्द देगा टयूबवेल कनेक्शन

Manoj Jangra
|
22 May 2022 5:15 PM GMT

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम पिछले 4 साल से ट्यूबवेल के बिजली कनेक्शनों का इंतजार कर रहे किसानों को इसी माह कनेक्शन जारी कर देगा। निगम ने यह फैसला धान की फसल के मद्देनजर लिया है।

सुरेन्द्र असीजा : फतेहाबाद

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ( dakshin haryana bijli vitran nigam ) पिछले 4 साल से ट्यूबवेल के बिजली कनेक्शनों ( tubewell connection ) का इंतजार कर रहे किसानों को इसी माह कनेक्शन जारी कर देगा। निगम ने यह फैसला धान की फसल के मद्देनजर लिया है। फतेहाबाद में 149 किसानों को कनेक्शन दिए जाएंगे। इन किसानों के बिजली कनेक्शन फरवरी माह में मंजूर हो गए थे। खेतों में फसल खड़ी होने के कारण पहले वहां कनेक्शन नहीं जोड़े जा सके। निगम 31 मई तक सभी मंजूरशुदा ट्यूबवेल कनेक्शन जारी कर देगा। कनेक्शन मिलने के बाद किसान अपनी धान की फसल में सिंचाई कर सकेंगे।

फतेहाबाद डिवीजन में रतिया, फतेहाबाद, भट्टूकलां, बड़ोपल आदि क्षेत्र शामिल हैं। इन क्षेत्रों के 205 किसानों ने दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम को ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए आवेदन किया था। इनमें से जिन किसानों ने 31 दिसम्बर 2018 तक एस्टीमेट अमाउंट निगम को अदा कर दिया, निगम ने उनके कनेक्शनों की प्रक्रिया शुरू कर दी थी, जोकि फरवरी में पूरी हो गई थी। निगम द्वारा 10 हॉर्स पॉवर से 50 हॉर्स पॉवर तक के कनेक्शन दिए जाने हैं। निगम के पास 20 के करीब किसानों ने मोटर के पैसे जमा नहीं करवाए। इनमें से 149 किसानों के ट्यूबवेल कनेक्शन फरवरी मास में ही स्वीकृत हो गए थे लेकिन उस समय खेतों में गेहूं व सरसों की फसल खड़ी थी, जिस कारण यह कनेक्शन नहीं लगाए जा सके। निगम का मानना था कि ट्यूबवेल कनेक्शन देने के लिए हाई वोल्टेज लाइन से खेतों में खंबे लगाए जाने थे। फसल होने के कारण खंबे लगाना असंभव था। अब खेतों में जमीन खाली है। धान की रोपाई शुरू नहीं हुई। ऐसे में निगम ने किसानों को ट्यूब्वैल कनैक्शन देने के लिए शिवा कारपोरेशन कम्पनी को टेंडर दे दिया है। यह कम्पनी 31 मई तक डिवीजन में जिन किसानों के कनैक्शन मंजूर हो चुके हैं, उनके कनेक्शन जोड़ देगी।

दूसरे फेज में 1262 किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन दिए

इससे पहले दूसरे फेज में डीएचबीवीएन ने 1262 किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन दिए थे। इसके लिए 1345 किसानों ने आवेदन किया था। 43 किसानों ने मोटर की राशि जमा नहीं करवाई थी। निगम ने शेष पात्र किसानों के ट्यूबवेल कनेक्शन जोड़ दिए थे। कुछ किसानों जिन्होंने एस्टीमेट राशि जमा नहीं करवाई थी, उनके कनेक्शन भी बकाया है। इनमें से 40 कनेक्शन ऐसे पेंडिंग पड़े हैं, जिनमें से कई किसानों ने मोटर की राशि नहीं भरी, कुछ ने एस्टीमेट की राशि नहीं भरी तो कुछ मामले अभी कोर्ट में चल रहे हैं। जैसे ही किसान औपचारिकताएं पूरी कर देंगे, उनका कनेक्शन भी जोड़ दिया जाएगा।

क्या कहते हैं अधिकारी

जिन किसानों ने ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए 31 दिसम्बर तक आवेदन किया था और जिन्होंने निगम की शर्तें पूरी की, उन किसानों के कनेक्शन इसी माह लगा दिए जाएंगे। धान की फसल से पहले ही किसानों को उनके कनेक्शन जोड़ना निगम की प्राथमिकता है। जिन किसानों के दूसरे फेज में भी कनैक्शन रह गए हैं, अगर वे औपचारिकताएं पूरी करते हैं तो उनके ट्यूबवेल कनेक्शन भी जोड़ दिए जाएंगे। - संदीप मेहता, कार्यकारी अभियंता, डीएचबीवीएन

Similar Posts