/307500550/hocalwire_satya_new_ro_5d
हरियाणा
सीएम मनोहर ने HSVP की 5 सेवाओं का किया शुभारंभ, प्रॉपर्टी की पुनः आवंटन प्रक्रिया हुई सरल, जानिए डिटेल
हरियाणा

सीएम मनोहर ने HSVP की 5 सेवाओं का किया शुभारंभ, प्रॉपर्टी की पुनः आवंटन प्रक्रिया हुई सरल, जानिए डिटेल

Manoj Jangra
|
20 May 2022 10:33 AM GMT

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ( एचएसवीपी ) की पांच विशिष्ट सेवाओं का शुभारंभ किया। सीएम ने कहा कि इन पांच विशिष्ट सेवाओं का उद्देश्य राज्य सरकार के ईज ऑफ लिविंग को नई गति प्रदान करना है।

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ( cm manohar lal ) ने शुक्रवार को हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ( HSVP ) की पांच विशिष्ट सेवाओं का शुभारंभ किया। सीएम ने कहा कि इन पांच विशिष्ट सेवाओं का उद्देश्य राज्य सरकार के ईज ऑफ लिविंग को नई गति प्रदान करना है।

संपत्ति के पुनः आवंटन की प्रक्रिया सरलीकृत

यह राजस्व विभाग से समन्वय के साथ एक अभिन्न प्रक्रिया है । जिससे आवंटी की परेशानी को कम किया जा सकेगा । इसमें पुनः आवंटन के लिए आवेदन, ओटीपी आदि जैसी कुछ अनावश्यक प्रक्रियाओं को समाप्त कर दिया गया है। इसने पुनः आवंटन सेवा का समय घटाकर 1 दिन कर दिया है ( पहले यह 4 दिन था )।

एचएसवीपी ऑन व्हील्स - वाहन के माध्यम से एचएसवीपी की सेवा

तकनीक के युग के साथ कदम बढ़ाते हुए एचएसवीपी ने अपनी डिजिटल सेवा शुरू की है। यह सेवा उन आंवटियों के लिए है, जो स्वास्थ्य सम्बंधी कारणों से कार्यालय नहीं आ सकते । वे स्थानांतरण अनुमति के लिए अपने घर पर ही बायोमेट्रिक उपस्थिति सेवा का लाभ उठा सकते हैं। आवंटी अपनी सुविधा के अनुसार एक स्लॉट चुन सकता है। इसके बाद उसके घर पर उपकरणों से सुसज्जित वाहन भेजा जाएगा। 4 मरला से कम आकार के प्लाट आवंटी के लिए यह सेवा निःशुल्क है। अन्य को एक निर्धारित शुल्क देना होगा।

कहीं से भी उपस्थिति दर्ज

ईज ऑफ डुईंग बिजनेस को बेहतर बनाने के लिए एचएसवीपी ने एक सेवा शुरू की है जिसका उपयोग करके कोई भी कही से भी अपनी बायोमेट्रिक उपस्थिति को दर्ज कर सकता है जो कि निकटतम संपदा कार्यालय के लिए स्थानांतरण अनुमति का हिस्सा है। पहले इसके लिए उसी सम्पदा कार्यालय आना होता था जिसके दायरे में आवंटी की सम्पत्ति आती है। अब कार्यालय में आने की आवश्यकता नहीं रहेगी। इससे खरीदार और विक्रेता दोनों के लिए प्रक्रिया सुविधाजनक बन गई है ।

डेटा सुधार मॉड्यूल

एचएसवीपी ने इस मॉड्यूल को आवंटी को त्रुटियों को ठीक करने और एचएसवीपी के पीपीएम डेटाबेस में सम्पत्ति - संबंधी विशेषताओं को अपडेट करने का अवसर देने के लिए शुरू की है। अब पहले की तरह एचएसवीपी मुख्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है। आवंटी को ऑफर के अपडेशन, कब्जे की तारीख आवंटी के विवरण, जीपीए धारक, प्लॉट मेमो आदि जैसी कुछ सेवाओं के लिए किसी भी कार्यालय जाने की जरूरत नहीं है। इसे कहीं से भी ऑनलाइन किया जा सकता है। बाकी सेवाएं जैसे कि प्लॉट की कैटेगरी बदलने से संबंधित अपडेशन, फिंगरप्रिंट इश्यू, प्लाट की अनब्लॉकिंग आदि का कार्य संपदा कार्यालय में किया जा सकता है।

इंजीनियरिंग विंग की सेवा का विस्तार

एचएसवीपी की मौजूदा सेवाओं के अलावा आज 11 सेवाएं आईटी प्लेटफॉर्म पर शुरू की जा रही हैं । इनमें पानी की लाइन की मरम्मत , सड़क की सफाई , गड्ढों की मरम्मत , मेनहोल की मरम्मत जैसी सेवाएं शामिल हैं। इस नई शुरुआत से नागरिकों को समय पर सेवाएं मिलनी सुनिश्चित होंगी। नागरिक इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए कहीं से भी आवेदन कर सकते हैं।

Similar Posts