/307500550/hocalwire_satya_new_ro_5d
हरियाणा
Haryana Civic Election : हरियाणा में कब होंगे निकाय चुनाव, ऐलान आज

हरियाणा में वोटिंग आज : 18 नगरपरिषद और 28 नगरपालिकाओं के लिए सुबह 7 बजे से मतदान

हरियाणा

Haryana Civic Election : हरियाणा में कब होंगे निकाय चुनाव, ऐलान आज

Manoj Jangra
|
23 May 2022 12:30 AM GMT

निकाय चुनावों की तैयारी में फिलहाल सत्ताधारी दल भाजपा आगे है, क्योंकि पार्टी प्रदेशाध्यक्ष इन चुनावों को लेकर कईं बैठक कर आगे की रणनीति तैयार कर चुके हैं। इस क्रम में गठबंधन में सहयोगी जजपा की भी बैठक हो चुकी है, अब कांग्रेस ने सत्ताधारी दल को चुनौती देने की तैयारी कर ली है।

योगेंद्र शर्मा : चंडीगढ़

हरियाणा में निकाय चुनाव को लेकर हरियाणा चुनाव आय़ुक्त आफिस की ओर से भी सोमवार को पत्रकार सम्मेलन बुलाने की विधिवत सूचना जारी कर दी गई है, जिसमें सूबे में निकाय चुनावों की तारीखों का एलान किए जाने की पूरी-पूरी संभावना है। कुल मिलाकर हाईकोर्ट से निकायों के चुनाव कराने के लिए हरी झंडी मिलते ही सियासी दिग्गज भी सक्रिय हो गए हैं। निकाय चुनावों की तैयारी में फिलहाल सत्ताधारी दल भाजपा आगे है, क्योंकि पार्टी प्रदेशाध्यक्ष इन चुनावों को लेकर कईं बैठक कर आगे की रणनीति तैयार कर चुके हैं। इस क्रम में गठबंधन में सहयोगी जजपा की भी बैठक हो चुकी है, अब कांग्रेस ने सत्ताधारी दल को चुनौती देने की तैयारी कर ली है।

कुल मिलाकर स्थानीय निकायों के चुनाव सिंबल पर होंगे इसीलिए भयंकर गर्मी में नेताओं को बड़ी अग्नि परीक्षा से गुजरना होगा। अर्बन लोकल बाडी विभाग के प्रमुख सचिव आफिस की ओर से एक पत्र भेजकर राज्य चुनाव आयुक्त को साफ कर दिया गया है कि एक नगर निगम फरीदाबाद, 18 नगर परिषदों और 31 नगर पालिकाओं में चुनाव लंबित हैं, उनमें चुनाव कराने को लेकर विभाग को किसी तरह की कोई आपत्ति नहीं हैं। कुल मिलाकर सरकार और विभाग की ओर से हरिझंडी मिल जाने के बाद भी चुनाव आयुक्त को विभिन्न जिलों में तैयारी, वार्डबंदी व वोटर सूचियों सहित तमाम पहलुओं की पड़ताल करनी होगी, जिसके बाद ही वहां चुनाव कराने पर सहमति होगी।

भाजपा और कांग्रेस ने की तैयारी

सूबे में भरी गर्मी में होने वाले इन चुनावों की घोषणा भले ही चुनाव आयुक्त सोमवार को करने जा रहे हैं। संभवतया जून माह में होने जा रहे इन चुनावों को लेकर जहां जहां नगर परिषद, पालिका में चुनाव होने हैं, सियासी गतिविधियां तेज हो गई हैं। भाजपा पहले से ही सिंबल पर यह चुनाव लड़ती रही है, वहीं कांग्रेस की भी यही तैयारी है। कुल मिलाकर सभी राजनीति पार्टियां अब रणनीति बनाकर जल्द से जल्द वार्डों में चेहरे घोषित करने के लिए होमवर्क करने में जुट गई हैं। काफी लंबे समय के बाद में निकायों को जनप्रतिनिधि नसीब होने जा रहे हैं , क्योंकि कोविड संक्रमण की दो लहरें झेल चुके जिन लोगों प्रदेश की नगर पालिकाओं, परिषदों में खाली हुए जनप्रतिनिधियों के पदों को भरने का इंतजार चल रहा है। एक नगर निगम फरीदाबाद सहित 50 शहर कस्बों में चुनाव होने जा रहे हैं। एक निगम, 18 नगर परिषदों और 31 नगर पालिकाओं में चुनाव होने हैं। अब देखना यह है कि चुनाव आयुक्तइनमें से कितनी पर मुहर लगाते हैं। वैसे, चुनाव आयुक्त कार्यालय सूत्रों की माने, तो 47 में वोटर लिस्ट और बाकी औपचारिकताएं पूरी हैं। कुछ स्थानों पर दिक्कतें हैं, जहां पर तैयारी पूर्ण नहीं है, उन स्थानों पर चुनाव के बाद भी चुनाव कराए जाने के संकेत चुनाव आयुक्त ने दिए हैं।

राज्यसभा चुनावों को लेकर भी भाजपा ने बुलाई बैठक

वहीं सत्ताधारी पार्टी भाजपा अध्यक्ष ओपी धनख़ड़ ने राज्यसभा, पंचायत और निकाय चुनावों को लेकर पार्टी कार्यकारिणी की अहम बैठक बुला ली है। यहां पर उल्लेखनीय है कि देश चुनाव आयोग की ओऱ से राज्यसभा चुनावों को लेकर शैड्यूल जारी कर दिया गया है। हरियाणा में भी राज्यसभा की दो सीटें खाली होने जा रही हैं, दोनों सीटों पर सत्ताधारी दल औऱ विपक्ष की ओर से कांग्रेस ने अभी से इस पर अभी से रणनीति बनाने की मुहिम चला दी है। खास बात यह है कि एक सीट तो भाजपा को जानी पक्की है लेकिन दूसरी सीट पर भी फतेह पाने की मुहिम के तहत सत्ताधारी दल काम कर रहा है।

इस क्रम में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओपी धनखड़ ने प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक बुला ली है। आने वाली 27 और 28 मई को हिसार में हरियाणा भाजपा की कार्यकारिणी की अहम बैठक रखी गई है। इस बैठक में सूबे के मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी मौजूद रहेंगे। 27 मई को शाम को प्रदेश पदाधिकारियों की अहम बैठक में राज्यसभा की दो सीटों औऱ पंचायत चुनावों, पचास के लगभग निकाय सीटों पर चुनाव होना तय है, इसको लेकर भी चिंतन मंथन होगा क्योंकि इस चुनाव को सिंबल पर लड़ने की घोषणा प्रदेशाध्यक्ष धनखड़ पहले ही कर चुके हैं। दूसरी तरफ इस क्रम में 28 मई को प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक का शैडयूल भी जारी कर दिया गया है। जिसमें हरियाणा भाजपा मामलों के प्रभारी विनोद तावडे, संगठन मंत्री समेत सभी पदाधिकारी मौजूद रहेंगे। बैठक में भाजपा के सभी मंत्रिमंडल के सदस्य, विधायकों के अलावा वरिष्ठ नेताओं व कार्यकारिणी सदस्य मौजूद रहेंगे।खासतौर पर बैठक में फोकस राज्यसभा चुनावों पर मंथन होगा।

Similar Posts