Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

FIFA WC 2018: उरुग्वे को 2-0 से हराकर छठी बार विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा फ्रांस

फ्रांस ने छठी बार विश्व कप के आखिरी 4 में जगह बनाई है। वहीं उरुग्वे 1966 के बाद क्वार्टर फाइनल में पहली बार हारी।

FIFA WC 2018: उरुग्वे को 2-0 से हराकर छठी बार विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा फ्रांस
X

राफेल वरान और एंटोनी ग्रीजमैन के गोल तथा गोलकीपर ह्यूगो लोरिस के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर फ्रांस ने शुक्रवार को यहां उरुग्वे को 2-0 से हराकर शान से विश्व कप 2018 के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। फ्रांस ने छठी बार विश्व कप के आखिरी 4 में जगह बनाई है।

वहीं उरुग्वे 1966 के बाद क्वार्टर फाइनल में पहली बार हारी। फ्रांस 2006 के बाद से पहली बार विश्व कप के अंतिम-4 में पहुंचने में सफल रहा है। वरान ने 40वें मिनट में गोल करके फ्रांस को मध्यांतर तक 1-0 से आगे रखा जबकि ग्रीजमैन ने 61वें मिनट में बढ़त दोगुनी की।

यह भी पढेंः FIFA WC 2018: क्वार्टर फाइनल मुकाबलों के लिए तैयार विश्व कप के दिग्गज, जानें किन टीमों को मिली जगह

उरूग्वे ने इस मैच से पहले काफी प्रभावशाली खेल दिखाया था और अपने सभी मैच जीते थे लेकिन फ्रांस की मजबूत रक्षापंक्ति और दमदार आक्रमण के सामने उसकी कमजोरी खुलकर सामने आ गई।

डिडियर डिसचैम्प्स की टीम ने वास्तव में प्रभावशाली प्रदर्शन किया जबकि उरूग्वे को एडिनसन कवानी की बहुत कमी खली जो चोटिल होने के कारण इस मैच में नहीं खेल पाए।

पहला हाफ: वरान का हेडर गोल

दोनों टीमों ने शुरू में एक दूसरे पर हावी होने की कोशिश की, लेकिन फ्रांस गेंद को अधिक कब्जे में रखने और दबाव बनाने में सफल रहा। इसका उसे तब फायदा भी मिला जब वरान ने हेडर से गोल दागा। उन्होंने ग्रीजमैन की फ्री किक पर यह गोल किया जिसका उरूग्वे के गोलकीपर फर्नांडो मुसलेरा के पास कोई जवाब नहीं था।

यह भी पढेंः FIFA WC 2018: बड़े बड़े चैंपियन चित, छोटी टीमें कर रहीं कमाल, ब्राजील दावेदार, जानें क्वार्टर फाइनल का शेड्यूल

दूसरा हाफ : ग्रीजमैन का करारा शाट

फ्रांस ने दूसरे हाफ के शुरू में उरूग्वे के शुरुआती दबाव को झेलने के बाद मुसलेरा की गलती से अपनी बढ़त दोगुनी की। ग्रीजमैन तेजी से गेंद लेकर पेनल्टी एरिया में गए और उन्होंने उस करारा शाट जमाया जो मुसलेरा के हाथों से टकरायी लेकिन उरूग्वे की तरफ से 102वां मैच खेल रहा यह गोलकीपर उसे गोल लाइन के अंदर जाने से रोकने में नाकाम रहा। मुसलेरा ने पिछले चार मैचों में केवल एक गोल होने दिया था लेकिन वह अपने रंग में नहीं दिखे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story