logo
Breaking

भारतीय सेना को मिली 1000 किमी मारक क्षमता वाली मिसाइल 'निर्भय', जानें खासियत

भारत ने स्वदेशी मिसाइल 'निर्भय' को लांच करते ही पड़ोसी देश पाकिस्तान की फिर से चिन्ता बढ़ गई है।

भारतीय सेना को मिली 1000 किमी मारक क्षमता वाली मिसाइल

भारत ने स्वदेशी मिसाइल 'निर्भय' को लांच करते ही पड़ोसी देश पाकिस्तान की फिर से चिन्ता बढ़ गई है। भारत ने अपने देश में निर्मित सबसॉनिक क्रूज मिसाइल 'निर्भय' का ओडिशा के तट से सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है।

1,000 किलोमीटर की स्ट्राइक रेंज वाली मिसाइल को डीआरडीओ द्वारा विकसित किया गया है। इस मिसाइल के लांच होते ही डीआरडीओ ने कुल पांच टेस्ट कर लिया है। इससे पहले एक टेस्ट असफल भी रहा था।

डीआरडीओ ने बताया कि क्रूज मिसाइल 'निर्भय' का चांदीपुर में आईटीआर के लॉन्च पैड-3 से 11:20 मिनट पर टेस्ट किया गया था। यह मिसाइल 300 किलोग्राम गोला-बारूद ले जाने में सक्षम है और 1,000 किलोमीटर की स्ट्राइक रेंज में दुश्मन के ठिकानों को नेस्तनाबूद कर सकती है।

डीआरडीओ ने यह भी बताया कि 'निर्भय' सभी मौसमों में मार कर सकता है। इसका टेकऑफ एक ठोस बूस्टर के जरिए होता है। इस बूस्टर के वजह से ही यह हवा में अपने निशाने को ढूंढ-ढूंढकर मारता है।

डीआरडीओ के मुताबिक दुश्मर के राडार से छिपकर यह मिसाइल आसमान से काफी नीचे भी मार कर सकता है। इसमें अत्याधुनिक नेविगेशन सिस्टम भी लगाया गया है। जिससे दुश्मन तक आसानी से पहुंचा जा सके।

यह मिसाइल ब्रम्होस से कई गुना ज्यादा ताकतवर है। ब्रम्होस 290 मीटर ही मार कर सकता है जबकि 'निर्भय' 1000 किलोमीटर तक अपने लक्ष्य को निशाना बना सकता है।

डीआरडीओ के मुताबिक इस मिसाइल का पांचवी बार में सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है। चार बार वे असफल रहे।

Share it
Top