Hari Bhoomi Logo
गुरुवार, जुलाई 27, 2017  
Breaking News
Top

चीन ने बनाया एशिया का पहला वर्टीकल गार्डन, सजा दी इमारत

haribhoomi.com | UPDATED Feb 19 2017 3:30PM IST
नई दिल्ली. चीन ने एशिया का पहला वर्टीकल गार्डन विकसित किया है। इस बिल्डिंग का निर्माण चीन के नानजींग शहर में किया गया है। बता दें कि ये गार्डन रोजाना लगभग 130 पाउंड (60 किलोग्राम) ऑक्सीजन पैदा करेंगे। इस गार्डन का विकास दो टॉवर्स पर किया गया है। इन बिल्डिंग को 'नानजिंग टावर्स' का नाम दिया गया है। हालांकि इन बिल्डिंग का काम साल 2018 में पूरा होने की उम्मीद है।  
 
 
इन बिल्डिंगों काम इटली के एक आर्किटेक्ट स्टेफनो बोरी द्वारा किया जा रहा है। इन दोनों टावरो की ऊंचाई क्रमशः 656 और 354 फीट है। इस गार्डन के निर्माण के लिए दोनों टावरो की दीवार से लेकर बालकनी पर एक विशेष प्रकार की झाड़ियां और पौधों का उपयोग किया जाएगा। 
 
 
इसमे जो बड़ी बिल्डिंग है। उसमे विभिन्न कंपनियों के ऑफिस, म्यूजियम, एक ग्रीन आर्किटेक्चर स्कूल और क्लब भी शामिल हैं। जबकि छोटी बिल्डिंग में 247 कमरों के साथ-साथ हयात होटल भी है। दोनों टावरो की बालकनी से अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा। इस पहले वर्टीकल गार्डन के निर्माण में लगभग एक हजार तरह के पौधे और 2500 तरह की झाड़ियों का इस्तेमाल किया जाएगा। इन वर्टीकल गार्डनों से जैव विविधता संतुलन बनाने और पर्यावरण को स्वछ रखने में मदद मिलेगी।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo