Breaking News
उत्तर प्रदेश: जौनपुर में सड़क दुर्घटना में एक ही परिवार के तीन लोगों की मौतमध्य प्रदेश: छतरपुर में पुलिस कांस्टेबल की गोली मारकर हत्या, 2 आरोपी गिरफ्तार, जांच जारीकानपुर: मुलगंज में एक प्लास्टिक गोदाम में भीषण आग, बचाव और राहत कार्य जारीबिहार: पंचायत ने एक व्यक्ति को सरेआम थूक चटवाया और चप्पलों से पिटवाया, सामने आया मामलाबिहार: डॉक्टर की हत्या को लेकर समस्तीपुर में भारी बवाल, 20 गाड़ियां आग के हवालेकेदारनाथ पहुंचे पीएम मोदी, जनसभा को करेंगे संबोधितचिदंबरम के ट्वीट पर बोले गुजरात सीएम- चुनाव से डर रही कांग्रेसतमिलनाडु: नागपट्टिनम में बस डिपो रेस्ट रुम की छत गिरने से 8 की मौत
Top

यहां मृतक परिजनों की आत्मा की शांति के लिए जलाए जाते हैं नोट

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 27 2017 4:13PM IST
यहां मृतक परिजनों की आत्मा की शांति के लिए जलाए जाते हैं नोट

यूं तो पूरे भारत में पितरो की आत्मा की शांति के लिए पिंडदान, तर्पण, अर्पण किया जाता है। वहीं परिजनों की मृत्यु के बाद परलोक में उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी न हो एवं उनकी कृपा हमेशा बनी रहे, इसके लिए 15 दिनों का यह श्राद्ध पक्ष मनाया जाता है।

लेकिन विदेशों में भारत देश की तरह पितरो की आत्मा की शांति के लिए पिंडदान, तर्पण, अर्पण नहीं किया जाता। विदेशों में भी मृत परिजनों की आत्मा की शांति के लिए कई तरह के आयोजन किए जाते हैं। 

यह भी पढ़ें- डॉक्टर हुए फेल, नहीं लगा पाए इस बच्चे के जेंडर का पता

पड़ोसी देश चीन और ताइवान के कुछ हिस्सों में भी पितरों के मोक्ष के लिए नोट जलाने की परंपरा है। माना जाता है कि इससे परिजनों का नया जन्म बिना किसी परेशानी के होगा।

परिजनों को खुश देखने के लिए यहां के लोग उनकी मौत के बाद यह काम करते हैं। हालांकि, यह नकली नोट होते हैं, जिन्हें घोस्ट मनी कहते हैं और यह जॉस पेपर या खुरदरे बांस से बने होते हैं। आमतौर पर इनका रंग सफेद होता है, जो मृत स्वजन के प्रति संवेदना को दर्शाते हैं।

यह भी पढ़ें- दुनिया का अनोखा टॉयलेट म्यूजियम, ऐसे थे पांच हजार साल पुराने टॉयलेट

इनके बीच में सोने या चांदी जैसे एक वर्गाकार फ्वॉयल चिपकाई जाती है और इसे धन-दौलत का सूचक माना गया है। घोस्ट मनी को आदर के साथ मिट्टी के बर्तन या किसी चिमनी में जलाया जाता है। एशिया में घोस्ट मनी की परम्परा करीब 1,000 वर्ष पुरानी है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
world people of this country burn ghost money for the peace of their deceased family persons soil

-Tags:#Deceased#Relatives#Soul#Peace
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo