Hari Bhoomi Logo
शनिवार, सितम्बर 23, 2017  
Breaking News
Top

ये है अब तक की सबसे जबरदस्त रिसर्च, पैसों से खरीदी जा सकती हैं खुशियां

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 26 2017 12:49PM IST
ये है अब तक की सबसे जबरदस्त रिसर्च, पैसों से खरीदी जा सकती हैं खुशियां

मानव जीवन से संबंधित एक नए शोध में किए गए दावे ने उस पुरानी कहावत पर सवाल खड़े कर दिए हैं जिसमें कहा जाता है कि धन से खुशियां नहीं खरीदी जा सकती। जी हां इस शोध के मुताबिक पैसे के बल पर खाली समय खरीदकर आप सूख की अनुभूति कर सकते हैं। आप घरेलू काम के लिए या किसी और चीज के लिए किसी को भुगतान कर अपना समय बचा लेते हैं तो यह आपके जीवन की संतुष्टि को बढ़ा सकता है।

इसे भी पढ़ें: नासा के मैप में चीन से ज्यादा चमकदार है भारत

अमेरिका स्थित हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के सहायक प्रोफेसर एशले व्हीलांस ने कहा, ‘जो लोग घर साफ करने वाले की सेवाएं लेते हैं या लॉन की घास काटने के लिए किसी को भुगतान करते हैं तो हो सकता है कि ऐसा लगे कि आप आलसी होते जा रहे हैं लेकिन हमारे शोध के परिणाम बताते हैं कि समय बचाने से उसी प्रकार की खुशी मिलती है जैसे ज्यादा पैसे होने से मिलती है।'

इस शोध में अमेरिका, डेनमार्क, कनाडा और नीदरलैंड में 6,000 से ज्यादा वयस्क लोगों पर सर्वेक्षण किया गया। इसमें उत्तरदाताओं से पूछा गया कि प्रत्येक महीने अपने लिए खाली समय निकालने के लिए वे कितना खर्च करते हैं। उन्होंने जीवन की संतुष्टि का मूल्यांकन भी किया और तनाव के समय में उत्पन्न होने वाली भावनाओं को लेकर पूछे गए सवालों के जवाब दिए।

इसे भी पढ़ें: अद्भुत: आबादी के नाम पर यहां बचा है सिर्फ एक इंसान

समय की बचत करने वाली वस्तुओं पर पैसा खर्च करने को उत्तरदाताओं ने जीवन में अधिक संतुष्टि मिलने से जोड़ा। यहां तक कि आय पर नियंत्रण के बाद भी इसका प्रभाव देखने को मिला।

कनाडा स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया की प्रोफेसर एलिजाबेथ डन ने कहा, ‘ ऐसा नहीं है कि समय की बचत का लाभ केवल अमीर लोगों को ही मिलता हो। हमने सोचा था कि इसका प्रभााव सिर्फ डिस्पोजेबल आय वाले धनाड्य व्यक्तियों पर ही हो सकता है, लेकिन हमें हैरत हुई जब हमने पाया कि सभी आय वर्ग वाले लोगों पर इसका प्रभाव पड़ता है।'

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
world most tremendous research happiness can be bought from money

-Tags:#American Research#Science News
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo