Top

ऐसा देश जहां होता है 1 रात के लिए विवाह, दुल्हन खुद चुनती है दूल्हा

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 10 2017 3:54AM IST
ऐसा देश जहां होता है 1 रात के लिए विवाह, दुल्हन खुद चुनती है दूल्हा

सदियों से जहां पति-पत्नी के रिश्ते को जन्म-जन्मातर का रिश्ता जाता कहा जाता है। वहीं दुनिया में एक ऐसी जगह भी है जहां विवाह महज़ एक रात के लिए की जाती है। आपको बता दें कि इस विवाह में दुल्हन खुद अपनी पसंद का दूल्हा चुनती है और अपनी मर्जी से ही दुल्हे को छोड़ भी देती है।

आपको बता दें कि यह प्रथा चीन के शिलिंग घाटी में रहने वाले लोग निभाते हैं। वहीं कई वर्षों से वह इस परंपरा को बिना बदले निभाते आ रहे हैं। और तो और इस विवाह में लड़की दूल्हा अपने आस-पास से नहीं बल्कि गांव घूमने आए सैलानियों में से चुनती है।

छाता लेकर सैलानियों के इंतजार में ही बैठी रहती हैं। जब सैलानियों का झुंड आता है तो वह उनको लेकर अपने घरों की तरफ रवाना होती हैं। वहीं लड़कियों के परिवार वाले भी इस विवाह के लिए काफी उत्साहित रहते हैं। सैलानियों के घर पहुंचने पर गाने-बजाने का प्रोग्राम शुरू किया जाता है।

ह कपड़ा सैलानियों पर फेंकती है। जिसके बाद जिस शख्स पर भी यह कपड़ा गिरता है उसे दूल्हे की पोशाक पहनाई जाती है और फिर बड़े ही धूमधाम के साथ दोनों का विवाह करा दिया जाता है।

भी साथ बिता सकते हैं लेकिन इसके बाद दोनों का अलग होना निश्चित है। दरअसल, यह विवाह शिलिंग घाटी की जनजाति संस्कृति को समझाने के लिए किया जाता है। 

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
this country bride choose bridegroom

-Tags:#Groom#Bride#Wedding for One Night
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo