Breaking News
Top

युवती को पसंद आ गया मकान, चीन से उठवाकर ले गई अमेरिका

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 20 2017 5:25PM IST
युवती को पसंद आ गया मकान, चीन से उठवाकर ले गई अमेरिका

यूं तो आपने घर को कुछ मीटर खिसकते हुए सुना होगा, और देखा होगा, लेकिन चीन से एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे सुनकर आप यकीन नहीं कर पाएंगे लेकिन ये सच है।

यहां पर करीब 15 साल पहले एक पूरे के पूरे घर को पैक करके अमेरिका भेजा गया था और वहां उसे खोलकर फिर से खड़ा किया गया। ये सुनने में थोड़ा आपको अजीब जरूर लग रहा होगा लेकिन यह सच है।

 यह भी पढ़ें- वीडियो: देखते ही देखते 2000 टन का मंदिर खिसक गया 30 मीटर

यिन यु तांग नामक ये घर इस समय मैसाच्युसेट्स अमेरिका के एक संग्रहालय में स्थापित है। दरअसल चीन में सड़क निर्माण और अन्य कारणों से ऐतिहासिक इमारतों को पुनर्स्थापित किया जा रहा है। इस दौरान इस घर को अमेरिका में शिफ्ट किया गाया था।

चीन के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र हुइझोऊ स्थित अनहुई गांव में हुआंग सरनेम वाले एक अमीर व्यापारी ने किंग राजवंश 1644-1911 के दौरान यह 16 कमरों का घर बनवाया था।

इस घर में करीब दो सदियों तक हुआंग फैमिली का रहन-सहन रहा। इसके बाद 1982 में परिवार के अंतिम सदस्य के गांव छोड़ देने के बाद इसे बंद कर दिया गया।

1966 में नैन्सी बर्लिनर नामक एक अमेरिकी स्कॉलर चीनी आर्किटेक्चर और फर्नीचर पर रिसर्च करने के लिए चीन आई हुई थीं।

इस दौरान इनकी नजर इस घर पर पड़ी थी, लेकिन हुआंग परिवार इस घर को बचाने की कोशिश में था। नैन्सी बर्लिनर बॉस्टन के पीबॉडी एसेक्स म्यूजियम 'पीईएम' के लिए काम करती थीं। उनकी सिफारिश पर म्यूजियम ने घर को खरीद लिया।

 यह भी पढ़ें- वीडियोः बर्फ से बने होटल में रहने का मजा उठाइए किसी दिन, बस 5 महीने ही मिलता है मौका

इसके बाद इस घर को पुनर्स्थापित करने के लिए घर को अनेक हिस्सों में बांटने से पहले विस्तार से आर्किटेक्चर ड्रॉइंग बनाए गए, और साथ ही तस्वीरें भी खींची गईं। इस प्रक्रिया के बाद बाद छत की खपरैल से लेकर नींव के पत्थरों तक, सबकुछ अच्छी तरह पैक करके अमेरिका भेजा गया। 

हुइझोऊ से मैसाच्युसेट्स के बीच यह दूरी लगभग 12 हजार किलोमीटर होती है। इसके बाद इसे बॉस्टन के एक वेयरहाउस में खोला गया और घर को पीबॉडी एसेक्स म्यूजियम की जमीन पर पहले लिए गए चित्रों और ड्रॉइंग के आधार पर फिर से खड़ा किया गया।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
the house that moved from china to america

-Tags:#China#America#home#shift#Yin Yu Tang home
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo