Top

वैज्ञानिकों ने बनाया दुनिया का पहला 'रोबोट नेता', 2020 में लड़ेगा चुनाव

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 27 2017 3:25AM IST
वैज्ञानिकों ने बनाया दुनिया का पहला 'रोबोट नेता', 2020 में लड़ेगा चुनाव

वैज्ञानिकों ने दुनिया का पहला कृत्रिम बुद्धि वाला राजनीतिज्ञ विकसित किया है। यह आवास, शिक्षा, आव्रजन संबंधी नीतियों जैसे स्थानीय मुद्दों पर पूछे गए सवालों के जवाब दे सकता है। 

इतना ही नहीं, उसे 2020 में न्यूजीलैंड में होने वाले आम चुनाव में उम्मीदवार बनाने की तैयारियां भी जोरों पर हैं। इस आभासी राजनीतिज्ञ का नाम ‘सैम' (एसएएम) रखा गया है और इसके रचनाकार न्यूजीलैंड के 49 वर्षीय उद्यमी निक गेरिट्सन हैं। 

उन्होंने कहा ऐसा लगता है कि फिलहाल राजनीति में कई पूर्वाग्रह हैं। प्रतीत होता है कि दुनिया के देश जलवायु परिवर्तन एवं समानता जैसे जटिल मुद्दों का हल नहीं निकाल पा रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें- खुलासा: इन कारणों से धरती पर 2018 में आएंगे बड़े और भयानक भूकंप

कृत्रिम बुद्धि वाला राजनीतिज्ञ फेसबुक मेसेन्जर के जरिए लोगों को प्रतिक्रिया देना लगातार सीख रहा है। गेरिट्सन मानते हैं कि एल्गोरिदम में मानवीय पूर्वाग्रह असर डाल सकते हैं। लेकिन उनके विचार से पूर्वाग्रह प्रौद्योगिकी संबंधी समाधानों में चुनौती नहीं हैं। 

‘टेक इन एशिया' की खबर में कहा गया है कि प्रणाली भले ही पूरी तरह ‘सटीक' न हो, लेकिन यह कई देशों में बढ़ते राजनीतिक एवं सांस्कृतिक अंतर को भरने में मददगार हो सकती है।

ये हैं रचनाकार

रोबोट को नेता बनाने वाले रचनाकार न्यूजीलैंड के 49 वर्षीय उद्यमी निक गेरिट्सन हैं। न्यूजीलैंड में साल 2020 के आखिर में आम चुनाव होंगे। गेरिट्सन का मानना है कि तब तक सैम एक प्रत्याशी के तौर पर मैदान में उतरने के लिए तैयार हो जाएगा।

पहली रोबोट नागरिक चाहती है घर और बच्चा

इधर, दुनिया की पहली रोबोट नागरिक शोफिया अब अपना घर बसा कर बच्चे पैदा करना चाहती है। रोबोट सोफिया को सउदी अरब ने नागरिकता दी है। सोफिया ने अपने बच्चे का नाम तक तय कर रखा है। 

दुबई में चल रहे नॉलेज शेयर कार्यक्रम के दौरान एक पोर्टल को दिए इंटरव्यू में सोफिया ने अपने मन की बात की। सिंगापुर की कंपनी हैंसन रोबोटिक्स ने सोफिया को बनाया है। 19 महीने की सोफिया के पिता हैं डेविड हैंसन. सोफिया को सउदी अरब ने नागरिकता दी है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
scientists made a robot leader will fight election in 2020 in new zealand

-Tags:#Scientific Discovery#Artificial Intelligence#Robot#2020#Robot SAM
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo