Breaking News
Top

जब साड़ी पहनकर लगाई 42 किलोमीटर तक भागती रही महिला

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 18 2017 1:24PM IST
जब साड़ी पहनकर लगाई 42 किलोमीटर तक भागती रही महिला

जब हम अपने दम पर जमाने की सोच बदलने की कोशिश करते हैं तो हमें दूसरो पर प्रभाव छोड़ने के लिए दूसरों से अलग कुछ हटकर काम करने की जरुरत होती है। 

ऐसी ही हैदराबाद की एक महिला ने साड़ी को खास पहचान दिलाने के लिए इस महिला ने मैराथन में 42 किलो‍मीटर साड़ी पहन कर दौड़ लगाई।

बता दें कि 44 वर्षीय महिला का नाम जयंती संपत कुमार है, दरअसल वे जयंती संपत हैंडलूम साड़ी को बढ़ावा देने के लिए साड़ी पहन कर ही मैराथन में दौड़ी थी, ताकि वो ये बात साबित कर सके कि साड़ी में काम करना या पहनना असहजता नहीं है।

यह भी पढ़ें- यहां बेपर्दा रहती हैं औरतें और पर्दे में रहते हैं मर्द, महिलाएं करती हैं मर्दों का शारीरिक शोषण

हैदराबाद में आयोजित दूसरे मैराथन में करीब 20- 21 हजार लोगों ने भाग लिया था जिसमें ये लोग अपने-अपने पहनावे को बढ़ावा देने के लिए यह काम कर रहे थे।

जयंती ने बताया मैं साड़ी पहनकर इसलिए भागी क्योंकि मैं इस पहनावे को बढ़ावा देना चाहती हूं साथ ही बताया कि मैं साइकिल चालक हूं लोगों को भी चलानी चाहिए इससे प्रदूषण नहीं होता।

इसके बाद जयंती ने बताया प्लास्टिक से भी प्रदूषण होता है, हो सकता है अगली बार मैं प्लास्टिक के रैपर से बनी साड़ी पहन के दौड़ लगाऊ। 

जयंती इस दौड़ में अकेले नहीं थी बल्कि उनके साथ एक 27 साल का युवक उदय भास्कर दंडमुडी भी था जो जयंती संपत कुमार के साथ धोती और कुर्ते में दौड़ लगाई थी। 

जयंती उन सभी महिलाओं के लिए प्रेरणाश्रोत हैं जो साड़ी नहीं पहनती हैं क्योंकि वो साड़ी में बहुत ही असहज महसूस करती हैं।

यह भी पढ़ें- OMG: इस वजह से यहां कब्रों से शवों को निकाल कर मनाया जाता है जश्न

जयंती पिछले आठ वर्षों से लगातार दौड़ती चली आ रही हैं। वर्ष 2015 में पहली उन्‍होंने हैदराबाद मैराथन में हिस्‍सा लिया और दस किलो‍मीटर तक दौड़ीं। 

मगर, इस दौरान आई परेशानियों के बाद जयंती ने इसे गंभीरता से लिया और जनवरी 2016 से हैदराबाद के धावकों के साथ प्रशिक्षण शुरू किया। 

जयंती ने बताया कि कैसे इसके बाद वह एक वर्ष में 5 से 42 किमी तक पहुंच गईं। हालांकि, यह कोई आसान उपलब्धि नहीं थी, लेकिन उन्‍होंने मेहनत से इसे हासिल किया।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
saree clad woman ran 42 km promote hand looms

-Tags:#Hyderabad#Women#Jayanti Sampat Kumar#Sari#Ajab Gajab News
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo