Breaking News
Top

2029 में इंसान नहीं रोबोट होंगे सबसे ज्यादा स्मार्ट

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 15 2017 2:41PM IST
2029 में इंसान नहीं रोबोट होंगे सबसे ज्यादा स्मार्ट

दुनिया में रोबोट की तकनीक को लेकर एक और भविष्यवाणी हो गई है, एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2029 तक ऐसे रोबोट दुनिया में होंगे जो इंसानों की बुद्धि से कई गुना तेजी से काम करेंगे। 

बता दें कि वैज्ञानिकों ने एक आयोजन के दौरान आर्टिफिशल इंटेलिजेंस यानी कृत्रिम बुद्धिमत्ता 'एआई' को लेकर एक परिचर्चा की और उम्मीद जताई कि साल 2029 तक रोबॉट्स इंसानों से भी ज्यादा स्मार्ट हो जाएंगे। 

इसे भी पढ़ें- शर्मनाकः ऐसा देश जहां पूरा ग्रुप एक महिला को घेरकर उसका बलात्कार करता है

एचपी के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर शेन वाल का कहना है कि 'एआई' और मशीनी प्रगति इतनी तेजी से हुई है कि वैज्ञानिकों ने 2040 से अब 11 साल पहले यानी 2029 में इंसान से रोबॉट के ज्यादा स्मार्ट होने का अनुमान लगाया गया है।

वॉल ने 'एचपी' रिइंवेंट पार्टनर फोरम में कहा कि हालांकि कई लोग ऐसा होने को लेकर डर रहे हैं, लेकिन उचित सावधानी के साथ किए गए इस बदलाव से हर किसी को फायदा भी होगा।

स्मार्ट रोबॉट विकसित होने से हर किसी का फायदा होगा। उन्होंने कहा कि 'एआई' भारी मात्रा में डेटा का प्रबंधन करता है और निर्णय लेने के लिए पैटर्न को देख सकता है।

उनके अनुसार पहले ही बड़े पैमाने पर डेटा फर्म हैं, जो बड़ी संख्या में डेटा का इस्तेमाल कर रहे हैं और यहां शोध केंद्र और कंपनियां हैं, जहां मशीनों को यह सिखाया जाता है कि हमारे आसपास की चीजों के प्रबंधन के लिए डेटा का इस्तेमाल कैसे किया जाए। 

बता दें कि वॉल करीब एक दशक पहले 'एचपी' में शामिल हुए थे। वह कंपनी की टेक्नोलॉजी दृष्टि और रणनीति का संचालन करते हैं। उनके मुताबिक, मशीनें इतनी स्मार्ट हो चुकी हैं कि गलती का अनुमान लगा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- 20 सालों से पानी के अंदर रहती है ये असहाय महिला, रुला देगी इनकी पूरी कहानी

इसी दिशा में 3डी प्रिटिंग में एक व्यापक क्रांति हुई है। वॉल ने कहा, '3डी प्रिटिंग अब जटिल उत्पादों को संभाल रही है और भविष्य में व्यापक बदलाव लाने वाली है। इसके बाद कहा कि मशीन अब अपने पुर्जे खुद बना रही है और भविष्य में यह और भी अधिक परिष्कृत हो जाएगा।

फिलहाल ज्यादातर विनिर्माण के लिए कच्चे माल को एक से दूसरी जगह लाया जाता है, जबकि 3डी प्रिंटिंग से ढुलाई की ज्यादातर जरूरत खत्म हो जाएगी।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
robots will become smarter than humans by 2029 hp cto

-Tags:#Robot#Smarter#Humans#Scientist
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo