Breaking News
प्रतिनिधिमंडल के साथ दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे नीदरलैंड के PM मार्क रुट, पीएम मोदी के साथ करेंगे बैठकPM मोदी ने क्रिकेटर विराट कोहली का फिटनेस चैलेंज किया स्वीकार, लिखा- चैलेंज स्वीकार जल्द शेयर करुंगा वीडियोपेट्रोल-डीजल के दामों में 11वें दिन भी जारी बढ़ोत्तरी, पेट्रोल 30 पैसा और डीजल 19 पैसा हुआ मंहगा10वीं दिन भी पाक की तरफ से सीजफायर का उल्लंघन, नौशेरा सेक्टर में 1 घायललगातार हार से कांग्रेस में फंड का टोटा, AICC ने प्रदेश कमेटी के ऑफिस का खर्चा-पानी बंद कियाझारखंड को मिलेगी 27000 करोड़ की सौगात, 25 मई को पीएम मोदी करेंगे शिलान्यासRSS का राहुल गांधी पर तीखा हमला, कहा- खोई जमीन वापस पाने के लिए समाज को बांटने की कोशिशRBSE 12th Science Result 2018: राजस्थान बोर्ड ने साइंस और कॅामर्स का रिजल्ट किया जारी
Top

मिलिए 7 साल के इस नन्हे पायलट से, सीट पर तकिया लगाकर आसमान में उड़ाता है ‘प्लेन’

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 10 2017 5:09AM IST
मिलिए 7 साल के इस नन्हे पायलट से, सीट पर तकिया लगाकर आसमान में उड़ाता है ‘प्लेन’

सात साल की उम्र में जब बच्चे ठीक से साइकिल चलाना भी नहीं सीख पाते लंदन का एक बच्चा प्लेन उड़ा कर दुनिया को हैरान कर रहा है। सात साल का मारवान वोराजी जिसका कद चार फुट है बमुश्किल कॉकपिट विंडस्क्रीन के बाहर देख पाता होगा।

वह अपने पाइपर वारियर थर्ड एयरोप्लेन के सभी कंट्रोल भी ढंग से नहीं देख पाता। अपनी सीट के ऊपर भी वह तकिया रखकर बैठता है लेकिन मारवान प्लेन के जॉय स्टिक को पूरी तरह कंट्रोल करना जानता है और फॉर सीटर लाइट एयरक्राफ्ट को आसमान में बिना किसी बाधा के उड़ाता है।

यह भी पढ़ें- हरियाणा DGP को मिली धमकी, चंद घंटों में छुड़ा ले जाएंगे बाबा राम रहीम को

मारवान को ब्रिटेन का सबसे युवा पायलट माना जा रहा है। मारवान का सपना उसके पिछले बर्थडे पर सच हुआ जब उसके पेरेंट्स ने उसे उसके पहले फ्लाइंग लेसन के लिए बुक किया।

अब वह अपने पिता रिजवान और छोटे भाई साफवान को यात्रियों को तरह पीछे बैठाकर आसानी से प्लेन उड़ाता है।

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला, अब विधवा से शादी करने पर मिलेंगे इतने लाख रुपये

प्लेन जमीन पर पूरे सुरक्षित तरीके से लैंड कराने के बाद मारवान ने अपनी मम्मी से कहा - वाह मजा आ गया, मुझे इससे बहुत प्यार है। मैं अगले फ्लाइंग लेसन का इंतजार नहीं कर सकता।'

एयरपोर्ट पर देखता था लैंडिंग और टेकऑफ

मारवान की मां नफीसा ने बताया - बेहद छोटी उम्र से ही मारवान को प्लेन का जुनून था। वह हमेशा प्लेन की वीडियो देखा करता था और उनसे जुड़े सवाल पूछा करता था।

हम उसे बर्मिंघम एयपोर्ट लेकर जाया करते थे जहां वह प्लेन को आते-जाते देखा करता था। अब वह विभिन्न तरह के एयरक्राफ्ट्स के बारे में बता सकता है। बहुत पहले ही उसने पायलट बनने की इच्छा जाहिर कर दी थी।'

पायलट का लायसेंस पाने 7 साल का इंतजार और

नफीसा ने बताया 'फर्स्ट लेसन के दौरान मारवान ने सभी दिशा-निर्देशों को ध्यान से सुना। उसके बाद उसे कंट्रोल दे दिया गया। करीब 30 मिनट तक वह हवा में था। वह सफलतापूर्व हर चीज कंट्रोल कर रहा था।

कॉवेंट्री एयरोप्लेन क्लब के इंस्ट्रक्टर एलिस्टेयर मैक्ब्रेन ने बताया कि हालांकि मारवान का प्रदर्शन परफेक्ट था लेकिन पायलट का लाइसेंस पाने के लिए उसे सात साल का इंतजार और करना पड़ेगा।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
london seven year old boy plane pilot marwan vorajee

-Tags:#London#Amazing News

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo