Breaking News
Top

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस: दिल्ली चिड़ियाघर में बच्चियों ने रॉयल बंगाल टाइगर को बांधी राखी

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 30 2017 2:11AM IST
अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस: दिल्ली चिड़ियाघर में बच्चियों ने रॉयल बंगाल टाइगर को बांधी राखी

नई दिल्ली के राष्ट्रीय प्राणी उद्यान में अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस समारोह पर करीब 60 स्कूली बच्चों ने बाघ के एक मॉडल पर राखी बांधी साथ ही जानवरों की रक्षा के लिए वादा भी किया।

बता दें कि शनिवार को, आर.के. पुरम के रामजास स्कूल के छात्रों ने शेर के एक मॉडल के पैर पर राखी को बांधी जिसके बाद स्कूली बच्चों ने एकजुटता और बाघों को बचाने के लिए बचाने के लिए एक रैली में भाग लिया।

रैली के दौरान बच्चों ने बाघ मास्क पहने हुए, पट्टियों को पकड़कर और बाघ के शिकार को रोकने के लिए नारे लगाए। बता दें रैली जो रॉयल बंगाल टाइगर और टाइगर विजय के बाड़ों के पास से होकर गुजरी।

बच्‍चों ने इन बाघों से संबंधित सवालों के भी जवाब दिए और खूबसूरत तोहफे भी पाए। इस दौरान चिड़ियाघर के अधिकारी, रामजास स्कूल के शिक्षकों और दर्जनों आगंतुक भी शामिल हो गए।

रेणु सिंह दिल्ली चिड़ियाघर के निदेशक ने कहा, "छात्रों ने वचन दिया कि वे जंगलों की सुरक्षा करेंगे, परिवार और दोस्तों के बीच बाघों के बारे में जागरूकता पैदा करेंगे।

हाल ही में चिडि़याघर में टाइगर विजय का जन्‍मदिन भी मनाया गया था। यह पहला मौका था जब चिडि़याघर में किसी जानवर का जन्‍म‍िदिन मनाया गया। दरअसल यह टाइगर विजय वही है, जिसके बाड़े में मकसूद गिर गया था और इसने मकसूद की जान ले ली थी।

चिड़ियाघर में सात सफेद बाघों सहित लगभग 12 बाघ हैं। वर्तमान में भारत में बाघों की संख्या लगभग एक दशक पहले की तुलना में लगभग दो गुना है। भारत की बाघ आबादी 2011 में 1706 बाघों से स्थिर वृद्धि 2014 में 2226 तक दर्ज की गई।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
international tiger day schoolkids tied the rakhi to royal bangal tiger

-Tags:#International Tiger Day#Zoo#Tiger
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo