Hari Bhoomi Logo
रविवार, सितम्बर 24, 2017  
Breaking News
बीएचयू कैंपस के अंदर पहुंची पुलिस, छात्रों का हंगामा हुआ तेजबीएचयू: छात्र प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस नेता पी.एल पुनिया, राज बब्बर और अजय राय को पुलिस ने रोकादिल्ली तक पहुंची बीएचयू की आग, यूथ कांग्रेस ने जमकर किया प्रदर्शनदिल्ली तक पहुंची बीएचयू की आग, यूथ कांग्रेस ने जमकर किया प्रदर्शनप्रद्युम्न मर्डर केस: आरोपी ड्राइवर अशोक को 14 दिनों की न्यायिक हिरासतलखनऊ: सोमवार सुबह 11 बजे मुलायम सिंह यादव करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंसबीएचयू: छात्राओं ने किया छेड़खानी का विरोध, पुलिस ने बरसाई लाठियांजम्मू-कश्मीर के बारामूला स्थित उड़ी सेक्टर में रात से ही सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी है
Top

यहां रहती है भटकती हुई रूहें, शाम ढलने के बाद जाने पर है मनाही

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 13 2017 3:42PM IST
यहां रहती है भटकती हुई रूहें, शाम ढलने के बाद जाने पर है मनाही

रामेश्वरम में देवदार और नारियल के ऊंचे-घने पेड़ों से पटे जंगल, दूर-दूर फैला सफेद रेगिस्तान, सड़क के दोनों ओर समुद्र और अचानक नजर आता है एक उजाड़ नगर।

ये है धनुषकोडी जिसकी पहचान 'भुतहा' शहर के रूप में की जाती है तथा 'घोस्‍ट टाउन' के नाम से भी जाना जाता है। यहां शाम ढलने के बाद जाने की मनाही है।

शहर से तरकीबन 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस क्षेत्र में टूटी-फूटी इमारतें, रेलवे लाइन, दुकानें, पोस्ट ऑफिस, चर्च के उजड़े खंडहरों को देखना अतीत में गुम हो जाने सा अनुभव है। 

बताया जाता है कि 1964 से पहले यह एक आबाद खूबसूरत शहर था, पर 22 दिसंबर, 1964 की रात यहां अचानक बड़ा चक्रवाती तूफान आया और शहर को लील गया। उसके बाद इसे उसी उजड़े हुए रूप में ही छोड़ दिया गया है।

 
यहां आसपास मछुआरों के छोटे-छोटे गांव बसे हैं। उनमें पिछड़ापन साफ नजर आता है। इस स्थान से श्रीलंका महज 30 किलोमीटर की दूरी पर है। लेकिन इसकी खूबसूरती के बाद भी लोग शाम के समय यहां ठहरने व आने कतराते हैं।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
interesting facts about the nearby place of tamil nadu

-Tags:#Ghost Myestry#Place of Ghost#Dhanushkodi
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo