Breaking News
Top

ये है 13,0000 बछड़ों का अकेला बाप, बेमिसाल डोनर भैंसा

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 11 2017 3:39PM IST
ये है 13,0000 बछड़ों का अकेला बाप, बेमिसाल डोनर भैंसा

क्या आपने कभी सुना है कि कोई भैंसा 1,50,000 लाख का खाना खाता होगा।

चौंकिये मत जी हां... दो लाख से भी ज्यादा बछड़ों का बाप है ये सुल्तान। सुल्तान एक अनोखा भैंसा है, इसके मालिक हरियाणा के कैथल में रहने वाले नरेश बेनीवाल ने बताया कि सुल्तान रोज 20 लीटर दूध पीता है और इसके रख रखाव के लिए 3-4 लोग रखे गये हैं। 

और सालभर में इसके खानपान और रख-रखाव में करीबन 2 लाख रुपये का खर्च आ जाता है। 5 फीट 11 इंच के कदकाठी वाले सुल्तान ने 6 बार राष्ट्रीय पशुधन चैंपियनशीप जीत चुका है। सालभर में सुल्तान करीब 54,000 वीर्य का पैदा करता है। 

इसे भी पढ़ें- 20 सालों से पानी के अंदर रहती है ये असहाय महिला, रुला देगी इनकी पूरी कहानी

राजस्थान के कोटा में चल रहे राष्ट्रीय कृषि मेले में सुल्तान छा गया है। जिसे टक्कर देने के लिए युवराज भी मेला में अपने अनोखेपन से धूम मचा रहा है।

इस आयोजन में आकर्षण  का केंद्र बने ये दोनो भैंसा सुल्तान और युवराज के मालिकों का कहना है कि उनका मकसद किसानों को यह बताना है कि भैंसा के वीर्य को बेच कर किसान अच्छा कमा सकता है।

आपको बता दें कि युवराज के मालिक कुरुक्षेत्र सुनारीयो गांव के निवासी करमवीर सिंह ने बताया है कि  युवराज एक अच्छे  किस्म का भैंसा है, इसके वीर्य से पूरे साल वह लाखों रुपये कमाते हैं।

राष्ट्रीय पशुधन चैंपियनशीप में 24 बार विजेता रहे युवराज की हाईट 5 फीट 7 इंच और वजन 1500 किलोग्राम है। हर साल युवराज 45,000 वीर्य का प्रजनन करता है।

अच्छे नस्ल के ये दोनों भैंसा अपने मालिकों को हर महीने लाखों रूपये का मुनाफा कमा कर देते हैं। बैलों के मालिक भी इनके रख रखाव में कोई कमी नही छोड़ते हैं, इन बैलों के वीर्य को बेच कर अच्छा मुनाफा कमाने वाले ये दोनों किसान समाज के लिए रोल मॉडल बन गये हैं।

एक बार में यह दोनो भैंसा करीब 6 मिलीलीटर वीर्य पैदा करते हैं। इनके वीर्य में से 600 डोज वीर्य को वैज्ञानिक तरीके से तैयार किया जाता है। इनके वीर्य का एक डोज 250 रुपए में बिकता है।  

नरेश ने बताया कि मैने सुल्तान को महज 54,000 रूपये में खरीदा था। आज सुल्तान मुझे लाखों रूपये का मुनाफा दे रहा है।

इसे भी पढ़ें- ट्रेन में दिखेगा नीला आकाश, सीट पर बैठकर देख सकेंगे खूबसूरत नजारे

सुल्तान को खरीदने के लिए दक्षिण अफ्रीका के व्यापारी  ने नरेश को 21 करोड़ रूपये का ऑफर दिया था पर उन्होंने इसे ठुकरा दिया, और कहा कि इससे मेरा व्यापारिक ही नहीं बल्कि भावनात्मक रिश्ता भी जुड़ चुका है।

इसी तरह युवराज के मालिक करमवीर ने भी एक व्यपारी के 9 करोड़ के ऑफर देने पर मना कर दिया था।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
haryana bulls sultan and yuvraj worth lakhs of rupees

-Tags:#Kota National Animal Fair
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo