Breaking News
भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शम्मी के खिलाफ पति से विवाद मामले में कोर्ट ने जारी किया समनएयरफोर्स का MiG-21 क्रैश, पायलट लापता, करीब एक घंटे से जारी खोजबीनCM नीतीश कुमार ने बिहार में किन्नरों को सुरक्षा गार्ड बनाने को लेकर की बैठकपीएम मोदी पहुंचे संसद भवन, कहा- देशहित में बहस जरूरी, सार्थक बहस करे विपक्षशशि थरूर ने हिंदू 'पाकिस्तान राष्ट्र' के बाद 'हिंदू तालिबान' को लेकर दिया विवादित बयानकर्नाटकः बस स्टैंड में लड़कियों को छेड़ रहे थे, पुलिस ने 6 मनचलों को किया गिरफ्तारकेरलः भारी बारिश के कारण प्राइवेट और सरकारी स्कूल को बंद करने का निर्देशग्रेटर नोएडा हादसा: 6 मंजिला इमारत गिरने से अब तक 3 लोगों की मौत, NDRF की टीम पहुंची
Top

रेत पर नहीं बर्फ पर चलते हैं ये ऊंट, जानिए इनकी खासियत

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 3 2017 11:50AM IST
रेत पर नहीं बर्फ पर चलते हैं ये ऊंट, जानिए इनकी खासियत
जम्मू कश्मीर की नांबरा घाटी में डबल हम्पड (दोहरे कूबड़ वाला) ऊंट आज कल आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। दरअसल दोहरे कूबड़ वाला ये ऊंट बैक्ट्रीया में पाया जाता है। ये ऊंट न केवल पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है बल्कि वहां के युवाओं को रोजगार का प्रमुख जरिया भी बन चुका है।
 
 
राजस्थान के रेतीले इलाकों में लोग ऊँट की सवारी करना पसंद करते थे। इसकी एक वजह भी थी क्यों कि ऊंट कई दिन तक बिना खाना खाए और पानी पीये भी जिन्दा रह सकता है।
 
इसके अलावा पुराने समय में बड़े बड़े युद्ध के दौरान और सामान्य परिस्थिति में भी माल परिवहन के लिए लोगबाग ऊँट का इस्तेमाल किया करते थे।
 
 
ऊंट की राजस्थान की जलवायु में सजहता को देखते हुए ही उसे रेगिस्तान का जहाज भी कहा जाता है। 
 
 

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
double humped bactrian camels are popular attraction in nubra of jammu kashmir

-Tags:#Wild and Weird News#Jammu Kashmir news#Tourist Attraction

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo