Breaking News
Top

बिना बाजुओं के बच्चे ने जीती स्विमिंग चैंपियनशिप, पूरी कहानी जाकर आंखें भरभरा जाएंगे

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 19 2017 1:15PM IST
बिना बाजुओं के बच्चे ने जीती स्विमिंग चैंपियनशिप, पूरी कहानी जाकर आंखें भरभरा जाएंगे

मंजिल उन्ही को मिलती है जिनके सपनो में जान होती है, पंखो से कुछ नहीं होता हौसलों से ही उड़ान होती है। यह कहावत बॉस्निया के रहने बाले 6 साल के इस्माइल जुल्फिक की जिंदगी पर एक दम सटीक बैठती है।

दरअसल इस 6 साल के बच्चे ने एक ऐसा कारनामा कर दिखाया है जिसे देखकर आप हैरान हो जाएंगे। बता दें कि इस्माइल जुल्फिक के जन्म से ही दोनों हाथ नहीं हैं लेकिन हाथ न होने के साथ-साथ उसके एक पैर में भी परेशानी है। इसके बावजूद भी इस बच्चें ने स्विमिंग चैंपियन बनकर इतिहास रच दिया है। 

जो बच्चा कभी पानी से डरा करता था तो वह आज एक स्विमिंग चैंपियन है। इस्माइल के परिजनों ने कभी नहीं सोचा था कि उनका बच्चा एक दिन स्विमिंग चैंपियन बनेगा। क्योंकि वह पानी से बहुत डरता था। 

इस्माइल के परिजनों की मुलाकात कापो से हुई जो स्पिड स्विमिंग क्लब चलाते हैं। इस क्लब में दिव्यान्गों को स्विमिंग सिखाई जाती है।

कापो बताते हैं, कि इस्माइल की दृढ़ इच्छा शक्ति और प्रयास की वजह से आज उसने अपने डर पर काबू पा लिया है। और एक अच्छा स्विमिंग चैंपियन बन गया। इस्माइल ने कई चैंपियनशिप जीती हैं।

वीडियों में साफ देखा जा सकता है कि किस तरह से इस्माइल बिना हाथों के बाद भई कैसे बड़े-बड़े तैराकों को मात दे रहा है। 

इस्माइल उन लोगों के लिए एक उदहारण है जो अपने जीवन की छोटी-छोटी दिक्कतें भी हमें कई बार हमें इतना परेशान कर देती हैं कि हमें समझ नहीं आता कि अब क्या करना चाहिए।

और कुछ लोग तो इन दिक्क्तों से परेशान होकर सुसाइड तक कर लेते है। लेकिन रीयल लाइफ में ये करयरता का निर्णय होता है। हमें परेशनियों के दौरान उन लोगों के बारने में सोचना चाहिए जो अपनी किस्मत से लड़ते हुए आगे बढ़ रहे हैं। और अपनी मंजिल पा ही लेते है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
disabled bosnian boy beats odds swimming champion

-Tags:#Ismail Zulfik#Bosania#Swimming Champion With No Arms#Ajab Gajab News
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo