Breaking News
Top

इंसानों को कैद कर के खूंखार जानवरों के बीच छोड़ देते हैं इस चिड़ियाघर में

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 18 2017 1:26PM IST
इंसानों को कैद कर के खूंखार जानवरों के बीच छोड़ देते हैं इस चिड़ियाघर में

यूं तो आपने चिड़ियाघर 'जू' में खूंखार जानवरों को पिंजरे में बंद देखा होगा। लेकिन हम आपको ऐसे चिड़ियाघर के बारे में बताने जा रहें हैं जहां पर खूंखार जानवार खुले में घूमते हैं।

जी हां ये सच है चीन के चौंगक्विंग शहर में बने लेहे लेदु वाइल्डलाइफ 'जू' में जनवरों को खुला छोड़ा जाता है। लेकिन इंसानों को जानवरों को देखने के लिए पिंजरे में बंद होना पड़ता है।

इस चिड़ियाघर में घूमने आए टूरिस्‍टों को पिंजरे वाली गाड़ी में भर कर इंसानों को जानवरों के पास ले कर जाते हैं। खाने के लालच में शेर पिंजरे के ऊपर तक चढ़ जाते है। उस समय का दृश्य बहुत खतरनाक होता है।

चिड़ियाघर में आप शेर, बंगाल टाइगर, सफेद बाघ, भालू आदि जानवरों को अपने हाथों से चिकन आदि खिला सकते हैं। इस चिड़ियाघर में घूमते के लिए टूरिस्‍टों को मोटी रकम खर्च करनी पड़ती हैं। 

यहां आने वाले टूरिस्‍टों को पहले ही सावधान कर दिया जाता है। उन्‍हें Do और Don't के बारे में पहले ही समझा दिया जाता हैं।

बता दें कि इस जू प्रशासन का इसके पीछे यह उद्देश्‍य है कि इंसान जानवरों की वन्‍य जीवन के बारे में जागरुक हो सकें और य‍ह वन्‍य प्राणी आराम से आजाद होकर घूम सकें।

बताते चले कि वर्ष 2015 के बाद से इस चिड़ियाघर के प्रशासन ने स्‍थानीय निवासियों और पर्यटकों के लिए यहां के दरवाजे खोल दिए। उसके बाद से हर साल यहां आने वाले पर्यटकों की तादाद बढ़ती जा रही हैं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
chinese zoo puts visitors metal cages lets animals roam free

-Tags:#China#Chongqing City#Leh Ledu Wildlife Zoo#ajab gajab news
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo