Breaking News
उत्तर प्रदेश: जौनपुर में सड़क दुर्घटना में एक ही परिवार के तीन लोगों की मौतमध्य प्रदेश: छतरपुर में पुलिस कांस्टेबल की गोली मारकर हत्या, 2 आरोपी गिरफ्तार, जांच जारीकानपुर: मुलगंज में एक प्लास्टिक गोदाम में भीषण आग, बचाव और राहत कार्य जारीबिहार: पंचायत ने एक व्यक्ति को सरेआम थूक चटवाया और चप्पलों से पिटवाया, सामने आया मामलाबिहार: डॉक्टर की हत्या को लेकर समस्तीपुर में भारी बवाल, 20 गाड़ियां आग के हवालेकेदारनाथ पहुंचे पीएम मोदी, जनसभा को करेंगे संबोधितचिदंबरम के ट्वीट पर बोले गुजरात सीएम- चुनाव से डर रही कांग्रेसतमिलनाडु: नागपट्टिनम में बस डिपो रेस्ट रुम की छत गिरने से 8 की मौत
Top

पुरातत्वविदों ने खोजी 'सांता क्लॉज' की कब्र, चर्च के नीचे मंदिर भी

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 6 2017 3:01AM IST
पुरातत्वविदों ने खोजी 'सांता क्लॉज' की कब्र, चर्च के नीचे मंदिर भी

पुरातत्वविदों ने तुर्की के एक चर्च के खंडहर के नीचे सांता क्लॉज की कब्र खोजने का दावा किया है। यह कब्र यूरोपीय देश तुर्की में मिली है 

मामले में पुरातत्वविदों ने जानकारी देते हुए कहा है कि डेमेरे जिले में चर्च के नीचे एक मंदिर का पता चला है जो अभी तक मिटा नहीं है। 

पुरातत्वविदों बताते हैं कि वैज्ञानिक और तकनीकी कार्यों के दौरान मंदिर में एक विशेष खंड पाया गया था। मामले में चुर्की के सर्वेक्षण विभाग के निदेशक ने बताया कि चर्च की सतह के नीचे डिजिटल सर्वेक्षण करने के दौरान शोधकर्ताओं को एक मंदरि दिखा। 

बाद में अध्ययन के बाद एक मकबरा भी मिला। उनिहोंने कहा कि मंदिर अभी भी क्षतिग्रस्त नहीं हुआ है। उन्हें यहां पहुंचने में काफी मुसीबतों का सामना पड़ा है। 

वें बताते हैं कि हमने 1942 से 1956 के बीच के सभी दस्तावेजों का अध्ययन किया। उनके आधार पर पता चला है कि ये चर्च ध्वस्त हो गया था और बाद में इसे पुननिर्माण किया गया। 

दस्तावेजों के मुताबिक चर्च के पुननिर्माण के दौरान वहां काम करने वाले लोगों को सांता व्लॉज की हड्डियां मिली थी और वे उसे अपने साथ ले गए थे। 

लेकिन ऐसा कहा जाता है कि ये हड्डियां सांता क्लॉज की नहीं बल्कि किसी और की है। शोधकर्ता इस पर तीन महीने से काम कर रहे हैं । वहां पर मिली चीजों की शोधकर्ता अपने अध्ययन केंद्र में पूरी तरह से जांच कर रहे हैं।

कौन था सांता क्लॉज

सांता क्लॉज बच्चों के पंसदीदा माने जाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि सांता क्रिसमस पर बच्चों को चुपके से गिफ्ट देकर चले जाते हैं। 

आज से करीब डेढ़ हजार साल पहले जन्मे सांता व्लॉज और जीसस के जन्म में सीधा संबंध है। फिर भी सांता क्रिसमस का अहम हिस्सा माने जाते हैं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
archaeologists discover santa claus tomb in turkey

-Tags:#Santa Claus#Turkey#Temple#Wild And Weird News
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo