Breaking News
Top

आश्चर्यजनक! पंजाब में मिली 26 लाख साल पुरानी खोपड़ी

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 24 2017 3:51PM IST
आश्चर्यजनक! पंजाब में मिली 26 लाख साल पुरानी खोपड़ी

पंजाब का मसोल गांव करोड़ों साल पुराने बेशकीमती व दुर्लभ जीवाश्म के लिए अनुसंधानकर्ताओं के आकर्षण का केंद्र है। इस गांव में ही 26 लाख साल पुराना बेशकीमती जीवाश्म मिली है जिसे लोग तस्करों को महज 4500 रुपये के लिए बेच रहे थे। 

इस गाँव से वर्तमान जंगली भैंसे का 26 साल पुराने प्राचीनतम स्वरुप हेमिबॉस प्रजाति का कपाल मिला है। रिपोर्ट्स के अनुसार जब से इस गांव में जीवाश्मयुक्त चट्टानें मिली हैं तभी से गैर-कानूनन तरीके से महज 150-200 रुपये में इन बेशकीमती जीवाश्मों की बिक्री जारी है। 

इसे भी पढ़ेंकृत्रिम लिंग से औरत ने मर्द बनकर किया महिला का बलात्कार

साल 2016 में एक फ्रेंच जनरल कैम्पटेस रेंडस में प्रकाशित आर्टिकल में लिखा था कि पंजाब के मासोल में 26 लाख साल पुराने मानव जीवाश्म पाए जाते हैं।

इस लेख में लिखा था कि भूकंप या किसी प्राकृतिक आपदा के समय इन टेक्टॉनिक प्लेट्स में हलचलों के कारण जीवाश्मों के टूटने की कारण अनुसंधानकर्ताओं को उनका पूरा कंकाल खोजने में काफी समय लग जाता है।

इसे भी पढ़ें: काम से तंग आकर रोबोट ने किया सुसाइड, देखें तस्वीरें

पंजाब यूनिवर्सिटी में भूविज्ञान विभाग के एक्सपर्ट राजीव पटनायक ने जानकारी दी, कि उनकी टीम ने गांव वालों से जिस हेमिबॉस प्रजाति की खोपड़ी कोखरीदा है, वह बेशकीमती है और पूरी दुनिया में इस तरह के केवल 14 कपाल ही हैं। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
26 lakh years old priceless fossil found from punjab

-Tags:#Wild and Weird News#Punjab News
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo