Breaking News
Top

10 साल की बच्ची को कैंडी क्रश में बिजी रख डॉक्टरों ने निकाला ब्रेन ट्यूमर

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 14 2017 12:32AM IST
10 साल की बच्ची को कैंडी क्रश में बिजी रख डॉक्टरों ने निकाला ब्रेन ट्यूमर

10 साल की भरतनाट्यम डांसर नंदिनी के अतिसंवेदनशील हिस्से में मौजूद ब्रेन ट्यूमर को डॉक्टरों ने सफलतापूर्वक निकाल दिया है। 

यह पहला मौका था जब डॉक्टरों ने लड़की को पूरे होश में रखा और ऑपरेशन किया। ऑपरेशन के दौरान लड़की अपने अंकल के फोन पर अपना फेवरेट गेम कैंडी क्रश खेलने में मस्‍त थी। 

इस दौरान वह उसके हाथ-पैरों का मूवमेंट भी जारी रहा। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बेहोश किए बिना अब तक केवल दो फीसदी वयस्‍क मरीजों की ही ब्रेन सर्जरी हुई है, लेकिन बच्‍चों के मामले में कभी ऐसा नहीं किया गया। 

सर्जरी के दौरान मरीजों को दर्द नहीं होता क्‍योंकि दिमाग के न्‍यूरॉन्‍स दर्द ग्राही नहीं होते।

ऑपरेशन न होता है पैरालिसिस हो जाती नंदिनी

असल में पांचवीं कक्षा की छात्रा और भरतनाट्यम डांसर नंदिनी को अचानक चक्‍कर आए और फिर उसे चेन्‍नई के एसआईएमएस अस्‍पाल में भर्ती कराया गया। जहां ब्रेन स्‍कैन करने पर पता चला कि नंदिनी के दिमाग के उस हिस्‍से में ट्यूमर है जो चेहरे, हाथ और पैर समेत शरीर के बाएं हिस्‍से के मूवमेंट को कंट्रोल करता है। 

अस्‍पताल के न्‍यूरो सर्जन डॉ रूपेश कुमार ने नंदिनी के घरवालों को बताया कि अगर ट्यूमर और बढ़ा तो नंदिनी को पैरालिसिस हो सकता है और उसकी जान जाने का भी खतरा है। लिहाजा घरवाले ऑपरेशन के लिए तैयार हो गए।

अकसर ब्रेन ट्यूमर के ऑपरेशन के दौरान क्रैनियोटॉमी की जाती है, जिसमें मरीज को बेहोश करने के बाद स्‍पेशल टूल की मदद से खोपड़ी की हड्डी के डिस्‍क को हटाया जाता है ताकि डॉक्‍टर दिमाग तक पहुंच सके। डॉक्‍टर रूपेश के मुताबिक, 'मैं इस पुराने तरीके से ऑपरेशन नहीं करना चाहता था। 

ट्यूमर बच्‍ची के बेहद संवदेनशील हिस्‍से में था और अगर गलती से भी हम किसी गलत नस को छू देते तो उसका आधा शरीर पैरालिसिस हो जाता।' ऐसे में डॉक्‍टरों ने क्रैनियोटॉमी के ज़रिए ही ऑपरेशन करने का फैसला लिया लेकिन बच्‍ची को बेहोश नहीं किया गया। डॉ रुपेश ने कहा, 'इस तरह मुझे यह पता चल जाता कि कौन सी नस शरीर के किस हिस्‍से को कंट्रोल कर रही है।' 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
10 year old girl kept alive in candy crush doctors removed brain tumor

-Tags:#Bharatanatyam Dancer Nandini#Candy Crush Game#Brain Tumor
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo